wivsind

**स्रोत जानकारी PGA.com और Wikipedia.org। एमएसटी गोल्फ ऑनलाइन द्वारा संकलित, अनुकूलित और अद्यतन सूचना | अंतिम अपडेट 29 मई 2020**


पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

ऐस (होल-इन-वन भी):
जब कोई खिलाड़ी गेंद को टी से सीधे एक स्ट्रोक के साथ छेद में मारता है। एक में छेद भी कहा जाता है।

पता:
गेंद के पीछे एक रुख लेने और क्लब-सिर रखने का कार्य। यदि एक खिलाड़ी द्वारा गेंद को संबोधित करने के बाद गेंद चलती है, तो एक-स्ट्रोक पेनल्टी होती है। जब तक यह स्पष्ट न हो कि खिलाड़ी के कार्य के कारण गेंद उद्देश्य से नहीं चलती। यदि खिलाड़ी गेंद को संबोधित करता है और उसके पीछे क्लब का सिर रखता है और ऐसा करने से गेंद हिलती है, तो इस मामले में एक शॉट पेनल्टी नहीं होती है।

वायुगतिकी:
परिभाषा: "यांत्रिकी की शाखा जो हवा और अन्य गैसों की गति और माध्यम में निकायों पर इस तरह की गति के प्रभावों से संबंधित है"। अधिकांश ब्रांड वायुगतिकी का उपयोग उस गति को सुधारने के लिए करते हैं जिस पर उनके क्लब प्रमुख मुख्य रूप से ड्राइवरों में चलते हैं। आकार देने से लेकर विभिन्न तकनीकें हैंमुकुटतथाएकमात्रशीर्ष-पंक्ति पर पसलियों को जोड़ने के लिए सिर के पीछे खींचें।

सकल:
एक से अधिक दौर के खेल में बनाए गए स्कोर को संदर्भित करता है, या दो या दो से अधिक खिलाड़ी भागीदार के रूप में खेल रहे हैं।

लक्ष्य:
क्लब को लक्षित लक्ष्य के साथ संरेखित करने का कार्य। (उसे पूरे दिन क्लब को ठीक से निशाना बनाने में समस्या हुई और उसने अपने लक्ष्य के दाईं ओर कई शॉट गंवाए)।

संरेखण:
प्रारंभिक लक्ष्य के संबंध में शरीर की स्थिति। (एक कारण वह इतना अच्छा खेलती है कि उसका संरेखण एक शॉट से दूसरे शॉट तक इतना सुसंगत है)।

अल्बाट्रॉस:
एक होल ने बराबर के नीचे तीन स्ट्रोक खेले। इसे डबल ईगल भी कहा जाता है।

एल्यूमिनियम (क्लब निर्माण में प्रयुक्त धातु):
एल्युमिनियम एक नरम, हल्के वजन वाली धातु है जो अत्यधिक लचीला है जिससे जटिल हल्के डिजाइन प्राप्त किए जा सकते हैं। धातु के नरम गुणों के कारण इसे आम तौर पर बहु-सामग्री निर्माण में उपयोग किया जाता है और आमतौर पर विशेष रूप से पुटर में या कुछ क्लबों में भारोत्तोलन (लाइटवेट विकल्प) के रूप में उपयोग किया जाता है। टेलरमेड स्पाइडर एस पुटर एक बड़े पैमाने के साथ संयुक्त एयरोस्पेस ग्रेड एल्युमिनियम से निर्मित बॉडी का उपयोग करता हैटंगस्टनवजनएक के लिएएमओआई6000 का मूल्य!

दृष्टिकोण का कोण (या हमला):
एक शब्द जो उस सापेक्ष कोण का वर्णन करता है जिस पर क्लब का सिर प्रभाव में गेंद के पास पहुंचता है, जो बदले में, गेंद की यात्रा की दूरी और प्रक्षेपवक्र को निर्धारित करने में मदद करता है। (उन्होंने गेंद को हमले के एक तीव्र अवरोही कोण से मारा, जिससे गेंद ऊंचे पेड़ों पर ले जाने के लिए पर्याप्त रूप से उड़ गई)।

सभी वर्ग (एएस):
मैच खेलने में, एक मैच ऑल स्क्वायर (टाई) होता है जब दोनों खिलाड़ियों या टीमों ने समान संख्या में छेद जीते हैं।

एम्ब्रोस (खेल का प्रारूप):
टीम खेलने की एक प्रणाली जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी एक टी शॉट लेता है, जिसके बाद सबसे अनुकूल गेंद की स्थिति चुनी जाती है। टीम के सभी खिलाड़ी फिर इस नई स्थिति से एक शॉट लेते हैं, और इसी तरह। (एक टेक्सास हाथापाई के रूप में भी जाना जाता है)

दृष्टिकोण:
हरे रंग की ओर एक शॉट मारा (17 वें छेद के लिए उनका दृष्टिकोण हरा से कम आया) या छेद की ओर (सैम स्नेड एक महान दृष्टिकोण पुटर था)।

एप्रन:
हरे रंग की परिधि पर घास की सतह जो इसे आसपास के फेयरवे या उबड़-खाबड़ से अलग करती है। मेंढक-बाल, या फ्रिंज के रूप में भी जाना जाता है।

भाग लें (झंडा-छड़ी):
जब एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी के लिए फ्लैग-स्टिक रखता है और हटाता है।

दूर:
उस गोल्फर का वर्णन करना जिसकी गेंद छेद से सबसे दूर है। जो खिलाड़ी दूर होता है उसे हमेशा पहले खेलना चाहिए।

एक्सिस:
आम तौर पर एक सीधी रेखा को संदर्भित करता है (theरीढ़ की हड्डी ) गोल्फ स्विंग के दौरान ऊपरी शरीर घूमता है। (उसकी लगातार गेंद पर प्रहार करने का एक कारण यह है कि उसकी धुरी पूरे स्विंग में एक स्थिर स्थिति में रहती है)।

 

बी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

पीछे नौ:
18-होल गोल्फ कोर्स के अंतिम नौ छेद। बैक नौ बजाना "हेडिंग इन" कहलाता है।

बैकस्विंग:
वह गति जिसमें क्लब और शरीर का प्रत्येक तत्व क्लब को गेंद से दूर ले जाता है और इसे बैक स्विंग के शीर्ष पर स्थिति में स्थापित करता है जिससे क्लब को प्रभाव में गेंद तक पहुंचाया जा सकता है। (जॉन डेली के पास असामान्य रूप से लंबे समय तक स्विंग है जो क्लब को स्विंग के शीर्ष पर समानांतर में जाने का कारण बनता है)।

बैकस्पिन (स्पिन या स्पिन दर भी):
क्लब के चेहरे के संपर्क से उत्पन्न गेंद की घूर्णी गति या स्पिन। बैकस्पिन जितना अधिक होगा, गेंद उतनी ही ऊंची उड़ान भरेगी और उतनी ही अधिक स्पिन करेगी, और इसलिए टर्फ के प्रभाव में रुकती है या पीछे की ओर घूमती है। (गेंद में इतना बैकस्पिन था कि जब वह हरे रंग से टकराती थी तो वह वापस पानी के खतरे में चली जाती थी)।

संतुलन (स्विंग):
पते और पूरे झूले पर वजन के उचित वितरण को संतुलन के रूप में संदर्भित किया जाता है। (टॉम वॉटसन के स्विंग को हमेशा सही संतुलन की विशेषता रही है)।

बैलेंस (क्लब) (यह भी देखेंवजन उछालो):
क्लबों को बहुत कड़े विनिर्देशों के भीतर डिज़ाइन किया गया है, जिसमें इसकी डिज़ाइन अवधारणा के दौरान गणना किए गए घटक वजन सहित हर विवरण शामिल है। एक क्लब के संतुलन को स्विंग-वेट स्केल का उपयोग करके संदर्भित किया जाता है, जिसमें औसत पुरुष क्लब D2 (वेजेस में D4) के बराबर होता है जबकि महिला क्लब आमतौर पर C9 चिह्न के आसपास होते हैं।

बालाटा:
80 के दशक के अंत और 90 के दशक की शुरुआत में गोल्फ गेंदों के लिए कवर सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला रबर जैसा पदार्थ। शुद्ध बालाटा शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है, आज ज्यादातर ब्रांड यूरेथेन या अन्य मिश्रित सिंथेटिक कवर का विकल्प चुनते हैं। कई खिलाड़ी बालाटा या बालाटा जैसे कवर पसंद करते हैं क्योंकि यह एक नरम अनुभव प्रदान करता है। और बढ़ी हुई स्पिन प्रदान कर सकते हैं। (चैंपियनशिप में अधिकांश खिलाड़ी बालाटा से ढकी गेंदों से खेले)।

बॉल (गोल्फ बॉल भी):
गोल्फ खेलने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक छोटा गोला, जिसका उद्देश्य एक क्लब को झूलते हुए खिलाड़ी द्वारा मारा जाना है। गेंदें आमतौर पर सफेद होती हैं, डिम्पल से ढकी होती हैं, और विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बनी होती हैं।

बॉल-मार्कर:
गेंद को उठाने से पहले हरे रंग पर उसकी स्थिति का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टोकन या छोटा सिक्का।

बॉल-वॉशर:
गोल्फ गेंदों की सफाई के लिए कई टीज़ पर एक उपकरण मिला।

केला-गेंद:
एक गंभीर टुकड़े का परिणाम जिसके परिणामस्वरूप केले के आकार में प्रक्षेपवक्र होता है। इसे एक चरम टुकड़ा भी कहा जाता है।

नंगे झूठ:
जब गेंद गेंद को उछालने के लिए बिना किसी घास के सीधे सख्त जमीन पर लेट जाती है, (अर्थात), जहां कोई घास नहीं होती है जिससे गेंद और जमीन के बीच गैप पैदा होता है। कठोर मैट से अभ्यास करते समय लागू।

बेस्ट बॉल (बेहतर बॉल या बेटर बॉल स्टेबलफोर्ड):
टीम का एक रूप दो-, तीन- या चार-व्यक्ति टीमों का उपयोग करके खेलता है। प्रत्येक होल पर टीम का स्कोर टीम के किसी एक सदस्य द्वारा प्राप्त किया गया न्यूनतम स्कोर होता है। उदाहरण के लिए, यदि खिलाड़ी A के पास 5, खिलाड़ी B के पास 6, खिलाड़ी C के पास 4 और खिलाड़ी D के पास 5 है, तो "सर्वश्रेष्ठ गेंद" और टीम का स्कोर 4 है।

बियारिट्ज़:
एक छेद जिसके हरे रंग में एक गहरी नाली शामिल होती है जो प्रभावी रूप से दो में डालने वाली सतह को विभाजित करती है। फ्रांस के बियारिट्ज़ में "ले फारे गोल्फ क्लब" में एक प्रसिद्ध उदाहरण के नाम पर। समुद्र के किनारे यह मूल पैरा-3 3डी होल लंबे समय से ऊपर बना हुआ है।

बिगगा:
ग्रीन-कीपर के दृष्टिकोण से गोल्फ प्रबंधन के सभी मामलों से निपटने के लिए यूनाइटेड किंगडम में पेशेवर संघ है। यूएस समकक्ष के लिए, जीसीएसएए देखें।

बेसबॉल ग्रिप (जिसे हैमर ग्रिप भी कहा जाता है):
एक पकड़ जिसमें सभी दसों अंगुलियों को क्लब की पकड़ पर रखा जाता है। (बॉब रोसबर्ग एक बहुत ही सफल खिलाड़ी थे जिन्होंने बेसबॉल ग्रिप का इस्तेमाल किया था)।

बर्डी:
एक छेद पर एक के बराबर का स्कोर। (10वें होल पर उसकी बर्डी मैच में एक महत्वपूर्ण मोड़ थी)।

दांत से काटना:
कुछ खिलाड़ियों ने बहुत कुछ डालाघुमाना उनके अप्रोच शॉट पर गेंद हरे रंग से टकराने पर तुरंत रुक जाती है। इस घटना को काटने या जाँच के रूप में जाना जाता है। बैकस्पिन की मात्रा के आधार पर, गेंद पीछे की ओर चूस सकती है।

विस्फोट:
एक बंकर शॉट जो गेंद को भेजता है, और साथ में रेत, (उम्मीद है) हरे रंग पर। विस्फोट के रूप में भी जाना जाता है।

अंधा (शॉट):
एक शॉट जो गोल्फर को यह देखने की अनुमति नहीं देता है कि गेंद कहाँ उतरेगी, जैसे नीचे से एक ऊंचे हरे रंग पर।

ब्लेड (फुल ब्लेड या मसल बैक ब्लेड भी) (क्लब):
एक बहुत ही पारंपरिक लोहा जिसे के साथ डिज़ाइन किया गया हैभार पैड के आकार में सीधे चेहरे से जुड़ा होता है। पिछले कुछ वर्षों में डिजाइन में सुधार हुआ है और आधुनिक संस्करणों में निम्नलिखित में से कुछ या सभी शामिल हैं: प्रगतिशीलतटरक्षक, प्रगतिशीलओफ़्सेट,पिसाई(चेहरा या शरीर),बहु-सामग्री निर्माण . अपने उल्लेखनीय उड़ान नियंत्रण और सटीक गुणों के कारण अत्यधिक कुशल खिलाड़ियों द्वारा ब्लेड की मांग की जाती है, हालांकि वे हिट करने के लिए सबसे कठिन क्लब बने रहते हैं।

ब्लेड शॉट:
अक्सर "खोपड़ी" शॉट के रूप में जाना जाता है, यह तब होता है जब गेंद का ऊपरी आधा भाग नीचे से मारा जाता है (एकमात्र ) एक लोहे का हिस्सा, जिसके परिणामस्वरूप एक लो-रनिंग शॉट होता है। (उसने अपने एप्रोच शॉट को ब्लेंड किया लेकिन गेंद हरे रंग की ओर गई और बर्डी के लिए अपना पुट सेट कर दिया।)

अवरोध पैदा करना:
एक स्विंग जिसमें फोरआर्म्स के रोटेशन में देरी होती है या पूरे हिटिंग क्षेत्र में रोका जाता है, आम तौर पर एक शॉट का उत्पादन होता है जो लक्ष्य के दाईं ओर उड़ता है। (हरे रंग के बाईं ओर एक तालाब की रखवाली के साथ। एर्नी एल्स ने ध्वज के दाईं ओर शॉट के अपने दृष्टिकोण को अवरुद्ध कर दिया)।

बॉबिंग:
स्विंग के दौरान स्विंग सेंटर को ऊपर उठाने और कम करने (या कम करने और ऊपर उठाने) का कार्य। (उसके स्विंग में एक असंगत घुटने के फ्लेक्स के कारण, उसके बॉबिंग ने असंगत गेंद को हड़ताली कर दिया)।

बोगी:
एक होल पर एक ओवर का स्कोर। (18 रन के बोगी ने उन्हें चैंपियनशिप की कीमत चुकानी पड़ी)।

बोगी गोल्फर:
एक खिलाड़ी जिसकी विकलांगता 20 से 24 के बीच है।

बम और गेज:
खेलने की एक शैली जहां एक खिलाड़ी सटीकता पर अधिक ध्यान दिए बिना ड्राइवर (बम) के साथ इसे यथासंभव हिट करता है और फिर स्कोरिंग स्थिति में आने के लिए इसे रफ से बाहर निकालता है। (वह गोल्फ की बम-और-गौज शैली खेलने के बाद से मोटे तौर पर क्षमा करने वाले पाठ्यक्रमों पर कम स्कोर शूट करता है)।

उधार:
ब्रेकिंग पुट मारते समय एक खिलाड़ी जितने ब्रेक की अनुमति देता है। (ऑगस्टा नेशनल में युवा खिलाड़ियों के लिए भ्रमित करने वाले कारकों में से एक यह सीख रहा है कि उन्हें अपने पुट पर कितना उधार लेना है)।

झुका हुआ (स्विंग):
पीछे के झूले के शीर्ष पर कलाई की स्थिति जिसमें शीर्ष कलाई थोड़ी अंदर की ओर मुड़ी हुई है। (कई वर्षों के लिए, टॉम वीस्कॉफ़ ने अपनी पीठ के झूले के शीर्ष पर एक झुकी हुई कलाई की थी)।

झुका हुआ (शाफ्ट):
गोल्फ स्विंग के दौरान सभी शाफ्ट (यहां तक ​​कि स्टील) विकृत हो जाएंगे, इस प्रक्रिया को अक्सर शाफ्ट के झुकने या लोडिंग-एंड-अनलोडिंग कहा जाता है। झूले के दौरान हफ़्ता पर रखे गए केन्द्रापसारक बलों के कारण यह आमतौर पर अंडाकार आकार में चला जाता है और गति के दौरान झुक जाता है। यह अनुकूलित लॉन्च और स्पिन नंबर बनाने में सहायता करता है।

उछाल (उछाल कोण):
बाउंस कोण की त्रिज्या पर लिया गया माप हैएकमात्र , आमतौर पर उच्च/मध्य/निम्न बाउंस जैसे शब्दों वाले वेजेज में उपयोग किया जाता है। सामान्य तौर पर, क्लब का पिछला किनारा जितना अधिक पतला होता है, बाउंस कोण उतना ही कम होता है। अधिकांश वेजेज में बाउंस कोण के लिए आवंटित डिग्री होगी। उदाहरण के लिए आपको SW विवरण में 56-8 दिखाई दे सकते हैं, इसका मतलब है कि यह 56 डिग्री का वेज है, जिसमें 8 डिग्री बाउंस है।

उछलकर वापस आना:
एक बोगी या बदतर के तुरंत बाद एक छेद पर एक बर्डी या बेहतर स्कोर करना। रिवर्स बाउंस बैक भी देखें।

टूटना:
गेंद की गति को प्रभावित करने वाले ढलान, अनाज और हवा की वजह से एक पुट पक्ष की ओर वक्र होगा। (हरे रंग के बीच में स्वेल ने पामर के पुट पर जबरदस्त ब्रेक लगाया)।

टक्कर और भागो:
हरे रंग के चारों ओर एक पिच शॉट जिसमें खिलाड़ी हरे रंग पर बसने और छेद की ओर लुढ़कने से पहले अपनी गति को कम करने के लिए गेंद को ढलान में मारता है। (पाइनहर्स्ट नंबर 2 पर टीले और स्वेल्स के परिणामस्वरूप कई खिलाड़ी यूएस ओपन के दौरान टक्कर मारते और शॉट चलाते हैं)।

बुलार्डिंग:
अपनी नियमित बाधा से लगातार ऊपर खेलना या प्रतियोगिता खेल में नियमित रूप से असफल होना। यह सैंडबैगिंग के विपरीत है।

बंकर:
एक खोखला जिसमें रेत या घास या दोनों होते हैं जो एक बाधा के रूप में मौजूद होते हैं और कुछ मामलों में, एक खतरा। (विंग्ड फ़ुट के साग को गहरे बंकरों द्वारा संरक्षित किया गया था)।

बंकर, ग्रीन-साइड:
एक बंकर बगल में या हरे रंग में भी। बंकर देखें।

बंकर, फेयरवे:
फेयरवे पर या उसके अंदर स्थित एक बंकर। बंकर देखें।

अलविदा:
मुख्य मैच के जल्दी खत्म होने पर बचे हुए होल पर खेला जाने वाला एक छोटा खेल क्योंकि एक खिलाड़ी या टीम ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है। यह बाकी छेदों में कुछ प्रतिस्पर्धी अर्थ जोड़ने के संयुक्त उद्देश्य को पूरा करता है और साथ ही हारने वाले पक्ष के लिए मुख्य मैच में अपने अपमान के परिणामस्वरूप खोए हुए कुछ गौरव को वापस पाने का प्रयास करता है। बाई के हारने वाले के लिए 19वें होल में पहला पेय बाद में खरीदना सामान्य है। इस संबंध में यह क्रिकेट में एक बियर मैच के लगभग प्रत्यक्ष समकक्ष है।

 

सी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

कैडी या कैडी:
क्लब चलाने और अन्य सहायता प्रदान करने के लिए किराए पर लिया गया व्यक्ति। (एक अच्छा कैडी एक दौर में कई स्ट्रोक के लायक हो सकता है)।

कलकत्ता:
एक नीलामी जिसमें लोग किसी टूर्नामेंट में खिलाड़ियों या टीमों पर बोली लगाते हैं। (कई वर्षों तक, कई लोकप्रिय टूर्नामेंटों में कलकत्ता एक नियमित आयोजन था)।

ऊँघता हुआ:
का एक गोलाईएकमात्र क्लब के ड्रैग को कम करने के लिए। एक फोर-वे कैमरेडएकमात्र वह है जो लकड़ी के हर किनारे पर गोल होता है। (5-लकड़ी के पास गहरे खुरदरेपन के माध्यम से स्लाइड करने में मदद करने के लिए एक ऊंट वाला एकमात्र था)।

ले जाना:
गेंद हवा में कितनी दूर तक जाती है। रन के साथ तुलना। आमतौर पर एक खतरे पर एक शॉट का संबंध है। उदाहरण के लिए, "इस शॉट के लिए उस पानी को पार करने के लिए 200 गज की दूरी की आवश्यकता होती है।"

गाड़ी (ट्रॉली या छोटी गाड़ी भी):
(i) खिलाड़ियों और उनके उपकरणों को छेद से छेद तक ले जाने में उपयोग के लिए एक चार पहिया विद्युत या गैस से चलने वाला वाहन।
(ii) क्लबों के बैग को ले जाने के लिए हाथ से खींची गई (2-पहिया) या हाथ से धक्का देने वाली (3-पहिया) गाड़ी, रिमोट द्वारा नियंत्रित संचालित संस्करणों में भी उपलब्ध है।

आकस्मिक पानी:
किसी खिलाड़ी द्वारा अपना रुख अपनाने के बाद दिखाई देने वाला कोई भी अस्थायी पानी। बर्फ और बर्फ को आकस्मिक पानी के रूप में भी लिया जा सकता है, साथ ही पानी जो मौजूदा पानी के खतरों के किनारे से बहता है।

कार्बन फाइबर (ग्रेफाइट, कार्बन कम्पोजिट भी) (यह भी देखेंबहु सामग्री निर्माण):
आधुनिक गोल्फ क्लब विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करते हैं जिससे इंजीनियरों को बदलाव करने की स्वतंत्रता मिलती हैवजन जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। कार्बन का उपयोग (आमतौर पर में)मुकुटएस &एकमात्रs मेटल वुड्स) नाटकीय रूप से उस क्षेत्र में वजन कम कर देता है (यहां तक ​​कि . की तुलना में)टाइटेनियम) जो बेहतर अनुमति देता हैतटरक्षककम करने का अतिरिक्त लाभ होने पर प्लेसमेंटघुमानादरों, उच्च को बढ़ावा देनाप्रक्षेपण, कमघुमानापरिणामस्वरूप संयोजन।

आगे बढ़ाना:
जब मैच में एक होल बांधा जाता है और बेट को अगले होल में ले जाया जाता है। (उन्होंने 10वां होल और साथ ही कैरीओवर जीता)।

कास्टिंग:
डाउनस्विंग पर समय से पहले कलाइयों का खुलना, जिसके परिणामस्वरूप शक्ति और नियंत्रण का नुकसान होता है। इसे "ऊपर से मारना" भी कहा जाता है। (स्मिथ में गेंद के माध्यम से नहीं बल्कि स्विंग करने की प्रवृत्ति थी, जिसके कारण उन्हें क्लब को स्विंग के ऊपर से कास्ट करना पड़ा)।

गुहा-पीठ:
एक प्रकार का लोहा जिसमें क्लब के सिर के पिछले हिस्से को खोखला कर दिया जाता है औरवजन क्लब हेड के बाहरी किनारों के आसपास वितरित किया गया। (कैविटी-बैक आयरन उसके पुराने ब्लेड की तुलना में कहीं अधिक क्षमाशील थे)।

गुरुत्वाकर्षण केंद्र (स्विंग):
मानव शरीर में वह बिंदु, श्रोणि क्षेत्र में, जहां शरीर का वजन और द्रव्यमान समान रूप से संतुलित होता है। (इयान वूसनम में निक फाल्डो की तुलना में गुरुत्वाकर्षण का निचला केंद्र है)।

सीजी (गुरुत्वाकर्षण का केंद्र भी) (क्लब):
गुरुत्वाकर्षण का केंद्र सीधे से प्रभावित होता हैतौलना एक गोल्फ क्लब के सिर में टिंग। इसे OEM द्वारा जितना नीचे रखा जाएगा, यह उतना ही अधिक होगाप्रक्षेपण और वीजा विपरीत। उड़ान पूर्वाग्रह पर भी यही सिद्धांत लागू होता है,वजनमेंएड़ीबना देंगेपैर की अंगुलीतेजी से घुमाएं, इस प्रकार "ड्रा" शॉट आकार को प्रेरित करने में मदद करता है।

केन्द्रापसारक बल (स्विंग):
घूमने वाले पिंड में वह क्रिया जो द्रव्यमान को केंद्र से दूर ले जाती है। यह वह बल है जिसे आप डाउनस्विंग में महसूस करते हैं जो क्लब के सिर को बाहर और नीचे की ओर खींचता है, बाहों को फैलाता है और एक गोलाकार पथ लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। (टाइगर वुड्स का झूला शक्तिशाली केन्द्रापसारक बल बनाता है।

रोटेशन का केंद्र:
वह धुरी या झूला केंद्र जिसे शरीर हवा देता है और झूले के दौरान चारों ओर से खोल देता है। (घूर्णन का एक स्थिर केंद्र एक महत्वपूर्ण तत्व है जो ठोस बॉल-स्ट्राइकिंग है)।

चैंपियंस टूर (वरिष्ठ पीजीए टूर भी):
2002 से 2015 तक पीजीए टूर चैंपियंस द्वारा इस्तेमाल किया गया नाम।

मुर्गी की पंख:
एक स्विंग दोष जिसमें लीड कोहनी शरीर से दूर एक कोण पर झुकती है, जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर अवरुद्ध या धक्का दिया जाता है। (एक बार जब जैक के पीजीए प्रोफेशनल ने उसे देखा, तो वह जानता था कि जैक की शक्ति के नुकसान का कारण प्रभाव में उसकी चिकन विंग की स्थिति थी।)

टुकड़ा:
एक छोटा शॉट (आमतौर पर बहुत करीब से और हरे रंग के आसपास खेला जाता है), जिसका उद्देश्य बहुत कम दूरी पर हवा के माध्यम से यात्रा करना और शेष रास्ते को छेद में रोल करना है।

चिप और रन:
एक लो-रनिंग शॉट साग के चारों ओर खेला जाता है जहाँ गेंद हवा की तुलना में जमीन पर अधिक समय बिताती है। (उसने एक सुंदर चिप के साथ बराबर बचा लिया और छेद से उस समाप्त इंच को चला दिया)।

क्लोन (नकली या नकली भी):
बजट ब्रांड गोल्फ क्लब जो बिना किसी पेटेंट का उल्लंघन किए अधिक महंगे क्लबों के समान दिखते हैं और उनकी विशेषताओं का अनुकरण करते हैं।

गला घोंटना:
खराब खेल का वर्णन करने वाला एक अपमानजनक शब्द जो घबराहट के परिणामस्वरूप होता है। (अपने करियर की शुरुआत में, कुछ आलोचकों ने दावा किया कि टॉम वॉटसन ने दबाव में दम तोड़ दिया)।

गला घोंटना:
शाफ्ट पर नीचे की ओर पकड़ने का कार्य, जिसे आमतौर पर अधिक नियंत्रण प्रदान करने के लिए माना जाता है। (उसने 7-लोहे पर दम तोड़ दिया और बराबर बचाने के लिए एक सुंदर पिच मारा)।

हिस्सा:
गेंद के पीछे टर्फ को अच्छी तरह से मारने के कारण एक खराब शॉट, जिसके परिणामस्वरूप एक मोटा शॉट होता है। (डिफेंडिंग चैंपियन का बचाव तब समाप्त हुआ जब उसने पैरा-3 16 पर अपना टी शॉट लगाया और गेंद को हरे रंग की रखवाली करने वाले तालाब में मारा)।

क्लीक:
एक फेयरवे वुड अनुमानित के साथमचान एक 4-लकड़ी का जो उच्च शॉट पैदा करता है जो धीरे-धीरे उतरता है। (उन्होंने अपनी चाल से एक सुंदर शॉट खेला जो लगभग कप में लुढ़क गया)।

बंद क्लब चेहरा:
स्थिति तब बनी जबपैर की अंगुलीक्लब की गेंद के करीब है किएड़ी, या तो पते या प्रभाव पर, जिसके कारणक्लबफेस लक्ष्य रेखा के बाईं ओर इंगित करने के लिए। (उसके बंद क्लब के चेहरे के परिणामस्वरूप उसे हरे रंग के बाईं ओर कई दृष्टिकोण शॉट गायब हो गए)।

बंद पकड़:
आम तौर पर एक मजबूत पकड़ के रूप में जाना जाता है क्योंकि दोनों हाथ लक्ष्य से दूर हो जाते हैं। (पीजीए टूर समर्थक एड फियोरी को उनकी बंद पकड़ के कारण "पकड़" उपनाम दिया गया था)।

बंद रुख:
एक रुख का विवरण जब पिछला पैर लक्ष्य रेखा से पीछे खींच लिया जाता है। (उसके बंद रुख ने उसे टी के कोमल ड्रॉ को हिट करने की अनुमति दी)।

बंद-से-खुला:
एक स्विंग जिसमें क्लब हेड बैक स्विंग पर बंद होता है लेकिन फिर डाउनस्विंग पर एक खुली स्थिति में हेरफेर किया जाता है। (मिलर बार्बर एक बहुत प्रभावी खिलाड़ी थे, भले ही उनके पास एक बंद-से-खुला स्विंग था)।

सीएनसी मिलिंग (यह भी देखेंपिसाई):
सीओम्प्यूटरएनयूमेरिकलीसीनियंत्रित मिलिंग एक सटीक प्रक्रिया है जिससे क्लब मिलिंग के लिए एक काटने वाले लेजर का उपयोग करता हैचेहरा पारंपरिक साधनों के बजाय। यह काफी अधिक सटीक सुनिश्चित करता हैपिसाईऔर आयरन और वेजेस दोनों में कुछ नवीन डिजाइनों का नेतृत्व किया है.

उठा हुआ कलाई:
बैक स्विंग के दौरान कलाई की हिंगिंग गति का विवरण जिसमें हाथों को दक्षिणावर्त घुमाया जाता है। आदर्श रूप से, कलाइयों को डाउनस्विंग की शुरुआत में पूरी तरह से कॉक किया जाता है। (उन्होंने बंकर के ऊपर एक उच्च, नरम शॉट मारने के लिए अपनी कलाइयों को जल्दी पीछे की ओर घुमाया)।

बहाली का गुणांक (सीओआर):
क्लब हेड स्पीड का संबंध गेंद के हिट होने के बाद उसके वेग से प्रभावित होता है। यह उपाय क्लब हेड और बॉल सामग्री से प्रभावित होता है। (परीक्षण से पता चला कि नई गेंद में पुनर्स्थापन का गुणांक बहुत अधिक था)। सरल शब्दों में यदि आप क्लब को ठीक 100 मील प्रति घंटे पर स्विंग करते हैं, तो गेंद को छोड़ने की अनुमति नहीं हैचेहरा 83 मील प्रति घंटे से अधिक (कोर सीमा = 0.830)। चेहरे के डिज़ाइन सीधे तौर पर क्लब के प्रमुख के पास होने वाले सीओआर की मात्रा को प्रभावित करते हैं, पतलेचेहराउच्च सीओआर मूल्यों और गति का उत्पादन तेजी से पलटाव।

काउंटर-बैलेंस्ड (क्लब):
काउंटर बैलेंसिंग एक क्लब एक ऐसा तरीका है जिससे अतिरिक्त हैवजन गोल्फ क्लब के प्रमुख में जोड़ा गया। इसे ऑफसेट करने के लिएवजनOEM अतिरिक्त जोड़ देगावजनबट में (पकड़ ) क्लब का हिस्सा, इसे फिर से संतुलित करना लेकिन काफी भारी सिर द्रव्यमान के साथ। उच्च सिर द्रव्यमान बढ़ाने में विशेष रूप से प्रभावी हैएमओआईअधिक क्षमा और नियंत्रण के लिए मूल्य।

क्लब हाउस:
गोल्फ कोर्स पर एक इमारत गोल्फरों के लिए सुविधाएं प्रदान करती है, जिसमें आमतौर पर चेंजिंग रूम, बार, रेस्तरां, क्लब अधिकारियों के लिए कार्यालय और स्थानीय नियमों, पाठ्यक्रम की शर्तों, आगामी कार्यक्रमों आदि के बारे में जानकारी के साथ नोटिस बोर्ड शामिल हैं। एक क्लब हाउस में एक समर्थक दुकान शामिल हो सकती है और छात्रावास घर। क्लब हाउस आम तौर पर पाठ्यक्रम के पहले और अंतिम छेद के निकट स्थित होता है।

कुंडल:
पीठ के झूलने के दौरान शरीर का मुड़ना। (बैक स्विंग पर पूरी तरह से कुंडल करने की उनकी क्षमता के परिणामस्वरूप जबरदस्त शक्ति प्राप्त हुई)।

शीर्ष पर आओ:
डाउनस्विंग की शुरुआत एक गति जो क्लब को आदर्श विमान (स्विंग पथ) के बाहर भेजती है और प्रभाव में लक्ष्य रेखा के बाहर से क्लब के सिर को बचाती है। इसे कभी-कभी बाहरी-से-अंदर स्विंग के रूप में जाना जाता है। (सैम स्नेड थोड़ा ऊपर आ गया, जिसे उसने महसूस किया कि उसने अधिक शक्तिशाली शॉट्स का उत्पादन किया)।

कम-बैकर:
पिछले पट के छेद के पार जाने के बाद एक पुट की आवश्यकता होती है।

संपीड़न:
गोल्फ की गेंद की सापेक्षिक कठोरता का माप 100 (सबसे कठिन) से 40 (नरम) तक होता है। (सबसे शक्तिशाली खिलाड़ियों की तरह, उन्होंने 100-संपीड़न गेंद को प्राथमिकता दी)।

कोंडोर:
एक फोर-अंडर पार शॉट, उदाहरण के लिए, एक पार 5 पर एक होल-इन-वन। इसे "ट्रिपल ईगल" भी कहा जा सकता है।

काउंट-बैक (काउंट-आउट भी):
टाई होने की स्थिति में किसी प्रतियोगिता के विजेता का निर्धारण करने की एक विधि। कई अलग-अलग तरीकों का उपयोग किया जाता है, लेकिन आम तौर पर अंतिम नौ, अंतिम छह, अंतिम तीन और अंतिम छेद में स्कोर की तुलना तब तक की जाती है जब तक कि कोई विजेता नहीं निकलता।

कोणीय गति का संरक्षण (COAM):
भौतिकी का एक नियम जो खिलाड़ी को बड़ी मात्रा में गतिज ऊर्जा उत्पन्न करने की अनुमति देता है। जैसे ही शरीर अपने वजन को बदलता है और आगे के झूले में लक्ष्य की ओर मुड़ता है, केंद्र से द्रव्यमान (हथियार और क्लब) को केन्द्रापसारक बल द्वारा एक विस्तारित स्थिति में खींच लिया जाता है। अस्थायी रूप से उस पुल का विरोध करने के साथ-साथ बहुत जल्दी रिलीज करके हिट की सहायता करने के प्रलोभन से, एक क्लब के शाफ्ट और बाएं हाथ के बीच बने कोण को बनाए रखता है और एक अधिक लाभप्रद क्षण तक ऊर्जा का संरक्षण करता है। इसे "विलंबित हिट," "देर से हिट," "कनेक्शन," "लैग लोडिंग," "कीस्टोन" या COAM के रूप में संदर्भित किया गया है, लेकिन जब सही ढंग से प्रदर्शन किया जाता है तो इसे "अच्छा समय" कहा जा सकता है।

कोर्स (गोल्फ कोर्स भी):
भूमि का एक निर्दिष्ट क्षेत्र जिस पर छेद # 1 से अंतिम छेद तक सामान्य उत्तराधिकार के माध्यम से गोल्फ खेला जाता है।

कोर्स रेटिंग:
कोर्स रेटिंग एक गोल्फ कोर्स में टीज़ के प्रत्येक सेट को दिया जाने वाला एक संख्यात्मक मान है, जो सामान्य परिस्थितियों में कोर्स को पूरा करने के लिए एक स्क्रैच गोल्फर को लगने वाले स्ट्रोक की संख्या का अनुमान लगाने के लिए दिया जाता है।

पाठ्यक्रम की सौजन्य:
हरित शुल्क की छूट। कभी-कभी आधिकारिक प्रतियोगिताओं में खेलने वाले गोल्फरों, पेशेवर गोल्फरों और अन्य गोल्फ क्लबों के कर्मचारियों का दौरा करने के लिए विस्तारित किया जाता है।

कनेक्शन:
एक झूले का विवरण जिसमें शरीर के सभी विभिन्न अंग एक ठोस, द्रव गति उत्पन्न करने के लिए सामंजस्यपूर्ण रूप से कार्य करते हैं। (कई खिलाड़ी गोल्फ स्विंग में एक प्रमुख तत्व के रूप में कनेक्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं)।

क्रॉस-हैंडेड:
एक पुट (और, कभी-कभी, पूर्ण-स्विंग) ग्रिप जिसमें हाथों को पारंपरिक ग्रिप के विपरीत स्थिति में रखा जाता है। दाएं हाथ के गोल्फरों के लिए, एक क्रॉस-हैंड ग्रिप बाएं हाथ को दाईं ओर नीचे रखेगी। इसे "लेफ्ट-हैंड लो" ग्रिप के रूप में भी जाना जाता है, यह खिलाड़ियों को यिप्स का मुकाबला करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

क्रोकेट शैली:
सैम स्नेड द्वारा लोकप्रिय एक पुट स्टांस जिसमें खिलाड़ी गेंद को एक तरफ खड़ा करता है, छेद का सामना करता है, क्लब को व्यापक रूप से विभाजित पकड़ के साथ रखता है, और गेंद को क्रोकेट-प्रकार के स्ट्रोक से मारता है। एक समान शैली, जिसमें खिलाड़ी को पैरों के बीच स्थित गेंद के साथ छेद का सामना करना पड़ता था, को यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ एसोसिएशन द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था। (यिप से पीड़ित खिलाड़ियों में क्रोकेट-शैली का स्ट्रोक डालना लोकप्रिय है)।

क्राउन (क्लब):
ताज को अक्सर डिजाइन और विपणन सामग्री में संदर्भित किया जाता है। यह एक धातु लकड़ी के क्लब (संकर सहित) का शीर्ष है। इसका आकार और मोटाई (वजन) क्लब के प्रदर्शन, ध्वनि और अनुभव को सीधे प्रभावित करेगा।

कप-फेस (फेस-कप भी):
यह एक क्लब हेड डिज़ाइन है जो चेहरे के लिए स्टील के एक टुकड़े (या अन्य सामग्री) का उपयोग करता है, लेकिन क्लब की एकमात्र और / या शीर्ष-रेखा बनाने के लिए इसे चारों ओर लपेटता है। यह एक टुकड़ा निर्माण अतिरिक्त के परिणामस्वरूप पूरी हिटिंग सतह पर काफी बेहतर गेंद गति प्रदान करता हैचेहरामोड़ना।

क्यूप्ड कलाई:
ऐसी स्थिति जिसमें बायाँ या ऊपर का हाथ पीछे की ओर झूले के शीर्ष पर बाहर की ओर टिका होता है। (उसकी क्यूप्ड कलाई ने क्लब को उसके स्विंग के शीर्ष पर लक्ष्य के बाईं ओर इंगित किया।)

कपपी झूठ:
एक झूठ जब गेंद थोड़ा नीचे बैठी होती है, आमतौर पर एक छोटे से अवसाद में। (उनके पास एक मुश्किल शॉट था क्योंकि उन्हें एक कप से खेलना थालेट जानामेले में।)

कट शॉट:
थोड़ा खुले क्लब के चेहरे और एक स्विंग पथ के साथ खेला जाने वाला एक शॉट जो अंदर की ओर जाता है। परिणाम एक नरम फीका है जो अतिरिक्त बैक पैदा करता हैघुमाना और गेंद को हरे रंग पर जल्दी से रोकने का कारण बनता है। (ली ट्रेविनो सुंदर कट शॉट खेलने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते थे)।

 

डी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

मृत हाथ:
एक शॉट जिसमें हाथ मारने वाले क्षेत्र में अपेक्षाकृत निष्क्रिय रहते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक ऐसा शॉट होता है जो सामान्य से कम दूरी पर उड़ता है। (उन्होंने पैरा 3 पर 5-आयरन को डेड-हैंड किया, जिससे उनके साथी खिलाड़ी भ्रमित हो गए)।

गहरा (चेहरे की ऊंचाई के संदर्भ में):
एक क्लब (आमतौर पर ड्राइवर) जिसकी ऊंचाई मानक से अधिक होती हैचेहरा . (उनके पीजीए प्रोफेशनल ने एक गहरे चेहरे वाले ड्राइवर की कोशिश करने का सुझाव दिया)। इस प्रकार के क्लब कम उत्पादन करेंगेप्रक्षेपणतथाघुमानापारंपरिक डिजाइनों की तुलना में संख्याएं।

धीमा करना:
हिटिंग क्षेत्र में क्लब हेड की गति में कमी। (जोन्स ने अपने पट पर डिक्लेरेट किया, और उसे छेद से छोटा छोड़ दिया।)

विलंबित हिट:
एंगुलर मोमेंटम के संरक्षण का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक गोल्फ शब्द।

डिम्पल:
गोल्फ बॉल कवर पर गोल इंडेंटेशन जो वैज्ञानिक रूप से गेंद को स्थिर और सच्ची उड़ान बनाने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। डिम्पल, ड्रैग को कम करके, एक गोल्फ बॉल को एक चिकनी गेंद की तुलना में लंबी उड़ान के लिए हवा में रहने देते हैं।

डिवोट:
(i) एक झटके के दौरान विस्थापित घास और पृथ्वी का टुकड़ा।
(ii) एप्रोच शॉट पर गेंद के कारण हरे रंग पर इंडेंटेशन; अधिक ठीक से पिच मार्क या बॉल मार्क कहा जाता है।

डॉग-बॉल्स (स्नोमैन भी):
किसी एकल गोल्फ होल पर 'आठ' स्कोर करना। शब्द की उत्पत्ति इस संदर्भ में है कि संख्या 'आठ' इसके किनारे कैसी दिखती है; इसे "स्नोमैन" भी कहा जाता है।

डॉगलेग:
एक छेद जहाँ कुछ दूरी के लिए फेयरवे सीधा होता है और फिर बाईं या दाईं ओर झुक जाता है। इन छिद्रों का नाम इसलिए रखा गया है क्योंकि ये कुत्ते के पैर के आकार के समान होते हैं।

कुत्ते का लाइसेंस:
18-होल मैच में 12 होल या 36-होल मैच में 30 होल के बाद, छह शेष (7 और 6 के रूप में जाना जाता है) के साथ, सात होल जीतने वाले विजेता के साथ समाप्त होने वाली एक मैच प्ले प्रतियोगिता। इसका नाम इसलिए रखा गया क्योंकि 1971 में दशमलवीकरण से पहले यूनाइटेड किंगडम में एक कुत्ते के लाइसेंस की लागत सात शिलिंग और सिक्सपेंस (नए पैसे में 7/6, 37½p लिखा गया) थी, जिसे आमतौर पर सात और छह के रूप में जाना जाता है।

डबल बोगी:
एक होल पर दो ओवर का स्कोर। (डबल बोगी ने अपने खिताब का बचाव करने की उसकी उम्मीदों को समाप्त कर दिया)।

डबल क्रॉस:
एक शॉट जिससे एक खिलाड़ी फीका करना चाहता है और एक हुक हिट करता है, या इसके विपरीत, ड्रॉ खेलने का इरादा रखता है और एक टुकड़ा हिट करता है। इसलिए कहा जाता है क्योंकि खिलाड़ी ने बाएं (स्लाइस के मामले में) को निशाना बनाया है और इसे एक हुक मारने के साथ जोड़ता है, जो बाईं ओर भी चलता है।

डबल ईगल:
एक होल पर तीन अंडर बराबर का स्कोर। (ऑगस्टा नेशनल में जीन सरज़ेन का डबल ईगल गोल्फ इतिहास में सबसे प्रसिद्ध शॉट्स में से एक है)।

डॉर्मी:
मैच खेलने का वह बिंदु जब कोई खिलाड़ी मैच में उतने ही छेदों से ऊपर होता है जो बने रहते हैं। (जब लैनी वाडकिंस के पास अपने प्रतिद्वंद्वी डॉर्मी थ्री थे, तो ऐसा लग रहा था कि अमेरिकी राइडर कप जीतेंगे)। डबल्स: जब एक कैडी क्लब के दो सेट रखता है। (गर्म मौसम में डबल्स कैरी करना कठिन काम था, लेकिन उन्होंने कभी शिकायत नहीं की)।

डाउनस्विंग:
पीछे के झूले के ऊपर से आगे की ओर झूलना। (क्लब हेड डाउनस्विंग पर आसानी से तेज हो गया)।

चित्र बनाना:
एक शॉट जो दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए दाएं से बाएं ओर थोड़ा उड़ता है। (उसने हरे रंग में एक ड्रॉ मारा जो छेद से दो फीट रुक गया।)

चालन सीमा:
एक अभ्यास क्षेत्र के लिए एक और शब्द। इसे गोल्फ रेंज, प्रैक्टिस रेंज या लर्निंग सेंटर के रूप में भी जाना जाता है। (वाटसन अपने दौर के बाद ड्राइविंग रेंज के लिए रवाना हुए।)

बतख हुक:
एक शॉट जो दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए दाएं से बाएं ओर तेजी से उड़ता है। यह आमतौर पर अनजाने में मारा जाता है, क्योंकि इसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। (उन्होंने टी से एक डक हुक मारा और गेंद सीमा से बाहर उड़ गई।)

डफ:
एक भयानक शॉट। आमतौर पर, यह एक ऐसा शॉट होता है जहां क्लब-फेस और गोल्फ-बॉल के बीच बहुत कम या कोई संपर्क नहीं होता है। डब, फ्लब या शंक के रूप में भी जाना जाता है।

गतिशील संतुलन:
शरीर पर नियंत्रण बनाए रखते हुए गोल्फ स्विंग के दौरान वजन का फोकस उचित रूप से स्थानांतरित करना। (सू ने अपने स्विंग के गतिशील संतुलन को सुधारने के लिए अपने पीजीए प्रोफेशनल के साथ काम किया।)

 


पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

गरुड़:
एक होल पर टू-अंडर-बराबर का स्कोर। (17वें होल पर उनके चील ने उनकी जीत का आश्वासन दिया।)

प्रारंभिक हिट:
जब कोई खिलाड़ी समय से पहले कलाई के कॉकिंग को डाउनस्विंग पर छोड़ देता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रभाव में शक्ति का नुकसान होता है। इसे "ऊपर से कास्टिंग" के रूप में भी जाना जाता है। (शुरुआती हिट करने की उसकी प्रवृत्ति ने उसे मैदान में सबसे छोटे हिटरों में से एक बना दिया।)

प्रभावी मचान (यह भी देखेंमचान):
के विपरीत प्रभाव में एक क्लब पर वास्तविक मचानमचान क्लब में बनाया गया है। प्रभावीमचान अन्य बातों के अलावा, गेंद के प्रभाव में झूठ और हाथों की स्थिति से निर्धारित होता है। (चढ़ाई झूठ ने क्लब में प्रभावी मचान जोड़ा)।

और भी:
बराबर के स्कोर के बराबर होना।

विस्फोट:
रेत बंकर से खेला जाने वाला शॉट, आमतौर पर जब गेंद दब जाती है या रेत में बैठ जाती है। (उन्होंने बराबर को बचाने के लिए बंकर से एक शानदार विस्फोट शॉट खेला)।

विस्तार:
स्विंग की चौड़ाई जैसा कि बैक स्विंग पर टारगेट आर्म और फॉलो-थ्रू पर ट्रेल आर्म द्वारा मापा जाता है। (टाइगर वुड्स के झूले में सुंदर विस्तार है।)

यूरोपीय यात्रा:
पीजीए टूर के साथ-साथ दुनिया के अग्रणी पेशेवर गोल्फ टूर में से एक। यूरोप में स्थित है, लेकिन एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में कई अन्य टूर्नामेंटों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख चैंपियनशिप और विश्व गोल्फ चैंपियनशिप को भी सह-प्रतिबंधित करता है।

 

एफ

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

फेस (क्लब फेस भी):
क्लब के प्रमुख का चेहरा वह क्षेत्र है जहां से गोल्फ की गेंद को मारा जाता है। आधुनिक क्लब डिजाइनों में प्रभाव के दौरान और बाद में चेहरे की प्रतिक्रिया को प्रभावित करने के लिए विभिन्न तकनीकों, विधियों और उन्नत सामग्री होती है। इनमें से अधिकांश प्रौद्योगिकियां अधिक दूरी के लिए चेहरों को "गर्म" बनाने पर केंद्रित हैं। कठोर स्टील को अक्सर लोहे में चुना जाता है जिससे संरचनात्मक अखंडता को खोए बिना चेहरों को पतला बनाया जा सकता है। जबकि ड्राइवर खेल रहे हैंटाइटेनियम(स्वभाव से बहुत मजबूत) उपयोग करने की प्रवृत्ति रखते हैंमिल्डचेहरे पर समान ऊर्जा वितरण सुनिश्चित करने के लिए चेहरे के पीछे के पैटर्न (मिस हिट को और आगे बढ़ने में मदद करना)

चेहरा संतुलित (पुटर डिजाइन):
एक फेस बैलेंस्ड पुटर को चेहरे को क्षैतिज रूप से (जमीन के समानांतर) बैठने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब इसे आपके हाथ या स्विंग वेट स्केल पर संतुलित करने की अनुमति दी जाती है। यह डिज़ाइन "स्ट्रेट आर्क" पुट मोशन वाले खिलाड़ियों के लिए सबसे उपयुक्त है और उच्चतम प्रदान करता हैएमओआई सभी पटर के मूल्य। सही संतुलन आमतौर पर डबल बेंड (हंस नेक) का उपयोग करके प्राप्त किया जाता है।शाफ़्टसिर को जमीन पर वर्गाकार बैठने की अनुमति देना।* पिंग ने ओपन जीतने के बाद लुई ओस्टहुइज़न के लिए लंबी गर्दन वाला एक एंसर 5 मॉडल तैयार किया। यह अद्वितीय था क्योंकि इसमें एक पारंपरिक दिखाया गया थाशाफ़्टऔर होसेल लेकिन काफी लंबी होसेल लंबाई के माध्यम से फेस-बैलेंस्ड था।

हल्का होना:
एक शॉट जो बाएं से दाएं थोड़ा उड़ता है। (उसने टी से एक सौम्य फीका मारा और अंतिम दौर में कभी भी एक फेयरवे नहीं छोड़ा)। फैनिंग: बैक स्विंग शुरू होते ही क्लब के चेहरे का एक अतिरंजित उद्घाटन। (उन्होंने क्लब को बैक स्विंग पर खोला और ज्यादातर स्लाइस मारा।)

फेयरवे:
टी और हरे रंग के बीच का क्षेत्र जो अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है जिससे गेंद के लिए एक अच्छा झूठ बोल सकता है

फेयरवे हिट (एफएच):
एक फेयरवे को हिट माना जाता है यदि गेंद का कोई भी हिस्सा 4 या 5 पर टी शॉट के बाद फेयरवे सतह को छू रहा है। फेयरवे हिट का प्रतिशत पीजीए टूर द्वारा रखे गए कई आंकड़ों में से एक है।

फेयरवे मार्कर:
फेयरवे मार्कर मार्कर से हरे रंग के केंद्र तक की दूरी का संकेत देते हैं। कुछ फेयरवे मार्कर यार्डेज देते हैं। अधिकांश रंग-कोडित निम्नानुसार हैं: पीला = 250 गज, नीला = 200 गज, सफेद = 150 गज, लाल = 100 गज (या मीटर)। ये रंग मानकीकृत नहीं हैं और विशिष्ट पाठ्यक्रम लेआउट के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

मोटा शॉट:
एक शॉट का विवरण जब क्लब का सिर गेंद के पीछे के मैदान से टकराता है, जिसके परिणामस्वरूप खराब संपर्क होता है और एक शॉट जो लक्ष्य से काफी कम आता है। (उसने पैरा 3 पर टी से एक मोटा शॉट मारा और, जैसे ही गेंद तालाब में दृष्टि से डूब गई, वैसे ही उसकी जीत की संभावना बढ़ गई)।

फेरेट:
हरे रंग के बाहर से छेद करें।

निकला हुआ किनारा:
का एक हिस्साएकमात्र रेत की कील या पुटर जैसे क्लब का। (पच्चर की चौड़ी निकला हुआ किनारा इसे गहरी, ख़स्ता रेत से एक प्रभावी क्लब बना देता है)।

फ्लैट स्विंग:
एक झूला जो सामान्य से अधिक क्षैतिज और समतल में कम लंबवत होता है। (क्योंकि उसके पास एक सपाट स्विंग थी, उसे गेंद को हुक करने से बचाना था)।

फ्लैग-स्टिक:
एक लंबा मार्कर, अक्सर शीर्ष पर एक ध्वज के साथ एक धातु का खंभा, हरे रंग पर छेद की स्थिति को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है। पिन भी कहा जाता है। एक अतिरिक्त छोटा झंडा, या अन्य मार्कर, कभी-कभी हरे रंग पर छेद (सामने, मध्य या पीछे) के स्थान को इंगित करने के लिए ध्वज-छड़ी पर स्थित होता है।

फ्लेक्स (शाफ्ट):
शाफ़्टs flex का उपयोग इष्टतम प्राप्त करने में मदद के लिए किया जाता हैप्रक्षेपण सभी उम्र और लिंग के खिलाड़ियों के लिए शर्तें। नरम शाफ्ट उच्च होने में सहायता करेंगेप्रक्षेपणतथाघुमाना, जबकि सख्त शाफ्ट दोनों को कम करेंगेप्रक्षेपणऔर यहघुमाना . वज़न और फ्लेक्स साथ-साथ चलते हैं और आमतौर पर शाफ्ट जितना हल्का होता है, उसका फ्लेक्स उतना ही नरम होता है।

फ्लेक्स (चेहरा):
शकलफ्लेक्स देने की राशि है aचेहरा प्रभाव के दौरान अपनी मूल स्थिति में वापस लौटने से पहले सहन करेगा। इस रिबाउंड को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता है जो बदले में एक शॉट की यात्रा की दूरी को सीधे प्रभावित करेगा। पतले चेहरे,कप चेहरेऔर विदेशी सामग्री ब्रांडों को सभी क्लबों पर गति की सीमा को आगे बढ़ाने की अनुमति देती है।

उड़ाका:
उबड़-खाबड़ या गीली परिस्थितियों से एक शॉट जो पीठ की मात्रा को कम करता हैघुमाना गेंद पर, जिससे वह सामान्य परिस्थितियों में उससे कम और दूर उड़ सकती है। (उसने उबड़-खाबड़ रोशनी से एक उड़ाका पकड़ा और हरे रंग के ऊपर से अपने एप्रोच शॉट को मारा)।

फ्लिप शॉट:
एक शॉट, जिसे आमतौर पर एक पच्चर के साथ खेला जाता है, जिसमें एक कलाई की स्विंग शामिल होती है जिसे गेंद को थोड़ी दूरी पर हिट करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, लेकिन बहुत अधिक ऊंचाई के साथ। (उन्होंने बंकर पर एक फ्लिप शॉट मारा, गेंद को छेद के पास उतारा)।

फ्लोटर:
गहरी घास से एक गेंद जो धीरे-धीरे निकलती है और गेंद और गेंद के बीच घास के भारी कुशनिंग प्रभाव के कारण कम दूरी तय करती है।क्लबफेस . (गेल ने एक फ्लोटर को खुरदुरे से पकड़ा और तालाब में अपने एप्रोच शॉट को मारा)।

फ्लॉप शॉट:
एक फ्लिप शॉट के समान, सिवाय इसके कि इसमें एक लंबा, धीमा स्विंग शामिल है। (फिल मिकेलसन फ्लॉप शॉट खेलने में माहिर हैं)।

शराबी झूठ:
एक झूठ जिसमें गेंद लंबी घास के ऊपर टिकी होती है। यह एक मुश्किल झूठ हो सकता है क्योंकि गेंद के नीचे क्लबहेड को स्विंग करने की प्रवृत्ति होती है, जिससे दूरी कम हो जाती है। (गेंद हरे रंग के पास एक शराबी झूठ में आराम करने के लिए आई थी, लेकिन उसने एक उत्कृष्ट शॉट खेला और होल जीत लिया)।

उड़ना:
गेंद जितनी दूरी तय करती है (वह अपने ड्राइवर के साथ गेंद को 280 गज की दूरी पर उड़ा सकता है) या एक शॉट जो इच्छित लक्ष्य को पार करता है (उसने अपने दृष्टिकोण शॉट के साथ हरे रंग की उड़ान भरी और एक बोगी बनाई)।

के माध्यम से आएं:
स्विंग का वह हिस्सा जो गेंद के लगने के बाद होता है। (उनका शक्तिशाली फॉलो-थ्रू उनके लॉन्ग बैक स्विंग का परिणाम था।)

आगे का:
एक चेतावनी चिल्लाहट दी जाती है जब एक मौका होता है कि गेंद अन्य खिलाड़ियों या दर्शकों को मार सकती है।

फोर कैडी:
एक गोल्फर या गोल्फरों के समूह द्वारा खिलाड़ियों के आगे चलने के लिए नियोजित किया जाता है ताकि उनके शॉट्स के गिरने का पता लगाया जा सके और उनकी गेंदों को ढूंढा जा सके। हाथ से बनी फीदर बॉल के दिनों में आमतौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, जब एक गेंद को बदलने की लागत सामने वाले कैडी के शुल्क से अधिक होती है। आज पेशेवर टूर्नामेंट में, बॉल स्पॉटर को आम तौर पर एक ही उद्देश्य के लिए प्रत्येक छेद पर रखा जाता है।

जाली (क्लब निर्माण):
फोर्जिंग धातु सैकड़ों साल पुरानी है इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों द्वारा आज भी जाली लोहे की मांग की जाती है। प्रक्रिया में विभिन्न तरीके और छोटे बदलाव हैं लेकिन संक्षेप में एक स्टील के बिलेट को गर्म किया जाएगा और हाइड्रोलिक प्रेस से मारा जाएगा, जिससे यह आकार में आ जाएगा। सिर से सिर तक एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए इसे कई बार दोहराया जा सकता है। फिर क्लब के सिरों को ठंडा किया जाता है और अतिरिक्त धातु को हटा दिया जाता है (आमतौर पर हाथ से)। अंत में सिरों को पॉलिश किया जाएगा, सॉफ्ट कार्बन स्टील की सुरक्षा के लिए क्रोम प्लेटेड किया जाएगा और पेंट डिकल्स भरे जाएंगे। फोर्जिंग के प्रमुख लाभों में अधिकांश मामलों में उड़ान में हेरफेर करने की क्षमता के साथ बहुत नरम, उत्तरदायी अनुभव और बहुत सुसंगत दूरी शामिल है।

चार गेंद:
मैच खेलने में, दो पक्षों के बीच एक प्रतियोगिता, प्रत्येक में खिलाड़ियों की एक जोड़ी होती है, जहां प्रत्येक व्यक्ति अपनी गेंद को पूरे खेलता है। प्रत्येक छेद पर, दो साझेदारों के स्कोर में से कम का मिलान विपक्ष के कम स्कोर के साथ किया जाता है। स्ट्रोक-प्ले में, एक चार-गेंद प्रतियोगिता कई टीमों के बीच खेली जाती है जिसमें प्रत्येक में 2 खिलाड़ी होते हैं, जहां प्रत्येक छेद के लिए दो साझेदारों के स्कोर का निचला हिस्सा टीम के कुल 18 होल में गिना जाता है। चार गेंद शब्द पाठ्यक्रम पर 4 खिलाड़ियों के किसी भी समूह के लिए एक अनौपचारिक संदर्भ है।

फोरसम (नाटक का प्रारूप):
मैच खेलने में, दो पक्षों के बीच एक प्रतियोगिता जिसमें खिलाड़ियों की एक जोड़ी शामिल होती है, जहां 2 साझेदार एक गेंद पर वैकल्पिक शॉट मारते हैं। पहला खिलाड़ी टीज़ करता है, दूसरा खिलाड़ी दूसरे शॉट को हिट करता है, पहला खिलाड़ी तीसरा शॉट मारता है, और इसी तरह जब तक गेंद होल नहीं हो जाती। इसके अलावा साझेदार अपने टी शॉट्स को वैकल्पिक करते हैं, ताकि प्रत्येक टीम का एक सदस्य हमेशा ऑड होल पर टी-ऑफ करे और दूसरा सम होल पर टी-ऑफ करे। स्ट्रोक-प्ले में, कई टीमों के बीच एक चौका प्रतियोगिता खेली जाती है, जिसमें प्रत्येक में खिलाड़ियों की एक जोड़ी होती है, जहां पार्टनर वैकल्पिक शॉट खेलते हैं जब तक कि सिंगल बॉल को छिपाया नहीं जाता है। फोरसम शब्द पाठ्यक्रम पर 4 खिलाड़ियों के किसी भी समूह के लिए एक सामान्य संदर्भ है।

फुटवर्क:
गोल्फ स्विंग के दौरान निचले शरीर की समन्वित क्रिया। (टॉम वॉटसन के पास इतिहास में किसी भी खिलाड़ी का सबसे अच्छा फुटवर्क है)।

फॉरवर्ड प्रेस:
हाथों और बाहों (और कभी-कभी पैरों) की थोड़ी सी हलचल जो गोल्फ स्विंग शुरू करती है। (एक अच्छा फॉरवर्ड प्रेस गोल्फ स्विंग में तनाव को दूर करने में मदद करता है)।

फॉरवर्ड स्विंग:
हाथों, भुजाओं और क्लब की नीचे की ओर पीछे की ओर झूलते हुए प्रभाव की ओर। डाउनस्विंग के लिए एक और शर्तें। (बेन होगन ने अपने बाएं कूल्हे को लक्ष्य की ओर ले जाकर आगे की ओर घुमाना शुरू किया)।

फ्रेंची:
एक गोल्फ बॉल को मारने का कार्य जो एक पेड़ से वापस फेयरवे पर गिर जाता है।

फ्रिंज:
हरे रंग के आस-पास बारीकी से कटा हुआ क्षेत्र। हरे और मेले के बीच में घास।

तला हुआ अंडा:
रेत में दफन झूठ के लिए कठबोली शब्द। (उसकी निराशा के लिए, जब नैन्सी लोपेज बंकर में पहुंची तो उसने देखा कि वह एक तले हुए अंडे के झूठ का सामना कर रही है।)

सामने नौ:
गोल्फ कोर्स पर छेद 1 से 9 तक।

मज़ाकिया:
विभिन्न अनौपचारिक उपलब्धियां, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों; ये पारंपरिक उपलब्धियों जैसे बर्डी या ईगल से भिन्न होते हैं कि उपलब्धियां असामान्य चीजों के लिए होती हैं जो एक खेल के दौरान हो सकती हैं। उनका मुख्य उपयोग अनौपचारिक मैच खेलने के खेल में रुचि जोड़ना है क्योंकि वे खिलाड़ियों को मैच के समग्र परिणाम की परवाह किए बिना कुछ जीतने में सक्षम बनाते हैं। वे अक्सर जुए से जुड़े होते हैं क्योंकि पैसा, आमतौर पर छोटे दांव, हाथ बदलते हैं, जिसके आधार पर मज़ाक होता है।


 

जी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

जीसीएसएए:
गोल्फ कोर्स अधीक्षकों के लिए अमेरिकी पेशेवर संघ। यूनाइटेड किंगडम में BIGGA के अनुरूप।

गिम्मी:
एक पट जिससे अन्य खिलाड़ी सहमत होते हैं, उसे बिना खेले ही गिन लिया जाता है। यह केवल आधिकारिक तौर पर मैच खेलने के दौरान गोल्फ के नियमों के भीतर उपयोग किया जाता है - एक स्वीकृत पुट के रूप में जाना जाता है - और अनौपचारिक रूप से खेलने की गति में मदद करने के लिए आकस्मिक स्ट्रोक खेलने के दौरान उपयोग किया जाता है (सूज़ी के पास 2 फुट का पुट था जिसे उसके साथी ने कहा था कि वह एक नकली और अच्छा था।)

गोल्फ रेंज:
एक ऐसी सुविधा जहां लोग अपने पूरे जोश और, कुछ मामलों में, अपने छोटे खेल का अभ्यास कर सकते हैं। (जापान में गोल्फ़ रेंज बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि गोल्फ़ कोर्स की संख्या सीमित है)।

ग्रैंड स्लैम:
द मॉडर्न (या प्रोफेशनल) ग्रैंड स्लैम एक कैलेंडर वर्ष में चार पेशेवर मेजर चैंपियनशिप - पीजीए चैंपियनशिप, मास्टर्स और यूनाइटेड स्टेट्स और ब्रिटिश ओपन जीतने का वर्णन करता है। करियर ग्रैंड स्लैम इन घटनाओं में से प्रत्येक को करियर में एक बार जीतने का वर्णन करता है। केवल जीन सरज़ेन, बेन होगन, गैरी प्लेयर, जैक निकलॉस और टाइगर वुड्स ने ही इसे पूरा किया है। मॉडर्न ग्रैंड स्लैम अब तक किसी ने नहीं जीता है। 1930 में, बॉबी जोन्स ने यूएस और ब्रिटिश एमेच्योर और ओपन जीते, एक ऐसा कारनामा जिसे ग्रैंड स्लैम करार दिया गया और कभी भी दोहराया नहीं गया। 28 वर्षीय जोन्स ने उस वर्ष प्रतिस्पर्धी गोल्फ से संन्यास ले लिया।

अनाज:
घास के ब्लेड किस दिशा में बढ़ते हैं, जो साग (विशेषकर बरमूडा घास साग) पर प्राथमिक महत्व का है क्योंकि यह प्रभावित कर सकता है कि पुट कितना और किस दिशा में टूटता है। (सैम स्नेड ने फ्लोरिडा में कई टूर्नामेंट जीते क्योंकि वह साग में अनाज पढ़ने में बहुत माहिर थे)।

हरा:
छेद के चारों ओर विशेष रूप से तैयार घास का क्षेत्र, जहां पट्टियां खेली जाती हैं।

ग्रीनकीपर:
पाठ्यक्रम अधीक्षक के लिए एक पुराना, पुराना शब्द। (वह कई वर्षों तक मेरियन में ग्रीनकीपर थे)।

ग्रीन शुल्क:
गोल्फ के एक चक्कर के लिए पाठ्यक्रम प्रबंधन द्वारा लगाया गया शुल्क।

ग्रीनसम:
चौकों का एक रूपांतर है, जहां प्रत्येक पक्ष में 2 खिलाड़ी होते हैं। दोनों खिलाड़ी प्रत्येक टी-शॉट से एक-एक टी-शॉट खेलते हैं। फिर एक विकल्प बनाया जाता है कि कौन सी 2 गेंद की स्थिति के लिए अधिक अनुकूल है, दूसरी गेंद को उठाया जा रहा है। इसके बाद खिलाड़ी वैकल्पिक शॉट खेलते हैं। इसलिए यदि A का टी-शॉट चुना जाता है, तो टी से खेलने का क्रम ABAB आदि होगा। यदि खिलाड़ी B का टी-शॉट चुना जाता है, तो खेलने का क्रम बाबा आदि होगा। सबसे कम स्कोर वाली टीम होल जीत जाती है।

ग्रीन इन रेगुलेशन (GIR):
एक हरे रंग को "नियमन में" हिट माना जाता है यदि गेंद का कोई हिस्सा डालने की सतह को छू रहा है, जबकि लिए गए स्ट्रोक की संख्या बराबर से कम से कम दो कम है (यानी, पैरा 3 पर पहले स्ट्रोक से, दूसरा स्ट्रोक ए पर पैरा 4, या पैरा 5 पर तीसरा स्ट्रोक)। विनियमन प्रतिशत में ग्रीन्स पीजीए टूर द्वारा रखे गए कई आंकड़ों में से एक है।

पीस (वेज) (यह भी देखेंउछलना):
एक पच्चर का ग्राइंड एंगल यह निर्धारित करेगा कि यह कैसा प्रदर्शन करेगा और यह किस प्रकार का खिलाड़ी भी उपयुक्त है। जब पीसने की बात आती है तो अधिकांश ब्रांड विकल्प प्रदान करते हैं, कुछ बड़े व्यापक पेशकश करते हैंएकमात्र s (उच्च बाउंस) हरे-भरे परिस्थितियों में, या बंकरों से खिलाड़ियों की सहायता करने के लिए। दूसरों को "स्वीपर" (उथला हमला कोण) के रूप में वर्गीकृत गोल्फर के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, जिससे उन्हें मैदान से "बाउंस" क्लब के बिना मैदान के माध्यम से स्लाइड करने की इजाजत मिलती है।

पकड़ (क्लब) (यह भी देखेंबलवान-पकड़ &कमज़ोर-पकड़):
एक क्लब के संबंध में एक पकड़ गोल्फ क्लब के पीछे सिर से सबसे दूर स्थित होती है। यह खिलाड़ी क्लब के साथ केवल संपर्क बिंदु है, फिर भी इसके महत्व के बावजूद कई खिलाड़ी फिटिंग के दौरान सही आकार की पकड़ के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला यौगिक रबर है लेकिन आज बाजार में चमड़े से लेकर सिलिकॉन तक कई तरह की सामग्रियां हैं।

पकड़ (बजाना):
क्लब पर हाथों की पोजिशनिंग और पोजिशनिंग। विभिन्न प्रकारों में वार्डन या ओवरलैपिंग, इंटरलॉकिंग और 10-उंगली या बेसबॉल पकड़ शामिल हैं। (वर्डन ग्रिप आज सबसे लोकप्रिय ग्रिप है)। रिवर्स-ओवरलैपिंग ग्रिप भी है, जिसमें बाएं या ऊपर वाले हाथ की तर्जनी दाएं या नीचे वाले हाथ की सबसे छोटी उंगली को ओवरलैप करती है। यह मुख्य रूप से डालने में प्रयोग किया जाता है, हालांकि कुछ खिलाड़ी गेंद को चिपकाते समय इस पकड़ का उपयोग करते हैं।


नाली (ओं) (क्लब चेहरा):
वापस प्रदान करने में सहायता के लिए ग्रूव्स को क्लबफेस में काटा जाता हैघुमानाप्रभाव के दौरान (बहुत कम ड्राइवर आधुनिक युग में पारंपरिक खांचे का उपयोग करते हैं, इसके बजाय लेजर यासीएनसीपिसाई . खांचे की सीमा के भीतर आधारित आधुनिक डिजाइनों ने खांचे को विकसित होते देखा है और सीमा के खिलाफ ऊपर धकेल दिया है। अधिकांश अब एक माध्यमिक विशेषता के रूप में प्रभाव के दौरान नमी और डिग्री फैलाने में सहायता करते हैं। कुछ ब्रांडों ने सतह खुरदरापन और अधिक बढ़ाने के लिए पारंपरिक खांचे के बीच अतिरिक्त खांचे की मिलिंग या लेजर मिलिंग भी शुरू कर दी है।घुमाना.

नाली (अभ्यास):
एक झूले का वर्णन जो समय-समय पर एक ही रास्ते पर लगातार चलता रहता है। (अपने राउंड-राउंड साक्षात्कार में, कर्टिस स्ट्रेंज ने कहा कि उनका स्विंग पूरे दिन खांचे में था, जिसके परिणामस्वरूप 65.)

मैदान:
जब गोल्फ के नियमों में संदर्भित किया जाता है, तो इसका मतलब उस बिंदु से होता है जब क्लब शॉट खेलने से पहले जमीन (या पानी) को छूता है। (अपने क्लब को खतरे में डालना गोल्फ के नियमों के खिलाफ है)।

क्लब ग्राउंडिंग:
गेंद के पीछे क्लब के चेहरे को पते पर जमीन पर रखने के लिए। बंकरों में या किसी भी चिह्नित खतरे से खेलते समय क्लब को ग्राउंड करना प्रतिबंधित है।

ग्राउंड अंडर रिपेयर (गुर):
गोल्फ कोर्स का एक क्षेत्र जिसकी मरम्मत की जा रही है। यदि गेंद "गुर" के रूप में चिह्नित क्षेत्र में लैंड करती है तो एक मुफ्त ड्रॉप की अनुमति है।

सकल स्कोर:
गोल्फर की विकलांगता के लिए लेखांकन से पहले एक छेद (या गोल) के लिए लिए गए स्ट्रोक की कुल संख्या।

समूह पाठ:
एक शिक्षण सत्र जिसमें कई छात्र एक या अधिक पीजीए पेशेवरों के साथ काम करते हैं। इस प्रकार का पाठ नौसिखियों, विशेषकर कनिष्ठों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। (अमेरिका के पीजीए ने शहर के ग्रीष्मकालीन मनोरंजन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में युवाओं के लिए समूह पाठ की पेशकश की)।

 

एच

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

हाफ (मैच प्ले):
मैच खेलने में, एक छेद आधा (या बंधा हुआ) होता है, जब दोनों खिलाड़ियों या टीमों ने समान संख्या में स्ट्रोक खेले हैं। कुछ टीम स्पर्धाओं में, जैसे कि राइडर कप और प्रेसिडेंट्स कप (बाद की प्रतियोगिता में एकल मैचों को छोड़कर, जबकि इसका समग्र परिणाम संदेह में रहता है), एक मैच जो 18 होल के बाद बंधा हुआ है, जारी नहीं रखा जाता है, और इसे "आधा" कहा जाता है, प्रत्येक टीम को आधा अंक प्राप्त करने के साथ।

आधा शॉट:
संक्षिप्त स्विंग और कम स्विंग गति के साथ खेला जाने वाला शॉट। गेंद को तेज हवा से बाहर रखने की कोशिश करते समय यह शॉट अक्सर खेला जाता है। (इतने दांव के साथ, एमी अल्कोट ने अंतिम हरे रंग के लिए एक आधा शॉट खेला और एक आरामदायक बराबरी की)।

अपंगता:
गोल्फर की क्षमता का एक संख्यात्मक माप जिसका उपयोग विभिन्न क्षमताओं के खिलाड़ियों को एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाने के लिए किया जाता है।

आधा घर या आधा झोपड़ी:
एक इमारत, आमतौर पर 9वें और 10वें छेद के बीच, गोल्फरों के लिए उनके दौर के दौरान हल्का नाश्ता और जलपान प्रदान करती है।

सुंदर:
अपने गोल्फ स्विंग या स्ट्रोक डालने में बहुत अधिक कलाई की गति वाला खिलाड़ी, असंगत शॉट या पुट का कारण बनता है।

कड़ाही:
कठिन, आमतौर पर नंगे, जमीन की स्थिति। आम तौर पर, हार्ड-पैन कठोर, सूखी मिट्टी को संदर्भित करता है, जिसमें बहुत कम या कोई घास नहीं होती है।

जोखिम:
कोई भी बंकर या स्थायी पानी जिसमें उस पानी के खतरे के हिस्से के रूप में चिह्नित कोई भी जमीन शामिल है। खतरे से खेलते समय विशेष नियम लागू होते हैं।

एड़ी:
क्लब हेड का वह हिस्सा जो होसेल के सबसे नजदीक हो। (फजी ज़ोलर अपने ड्राइवर की एड़ी से गेंद को संबोधित करता है)। एड़ी से लगे एक शॉट को "एड़ी" कहा जाता है।

एड़ी-पैर की अंगुली भारित:
एक क्लब डिजाइन जहां वजन की ओर वितरित किया जाता हैएड़ीतथापैर की अंगुली मिस-हिट के प्रभाव को कम करने के लिए, आमतौर पर लोहे और पुटर में एक क्लब का। (जब वह एड़ी-पैर के भार वाले लोहे के साथ खेले, तो उनके स्कोर में सुधार हुआ)।

उच्च पक्ष:
छेद का वह भाग जिससे पट टूटता है। (वह छेद के उच्च पक्ष पर पट्ट चूक गए)।

हिटर:
एक खिलाड़ी जो स्विंग की एक जबरदस्त, आक्रामक शैली का पक्षधर है। (अर्नोल्ड पामर अपने पूरे करियर में गेंद को हिटर करते रहे हैं)।

छेद:
जमीन में एक गोलाकार छेद जिसे "कप" भी कहा जाता है, व्यास में 4.25 इंच (108 मिमी)।

एक में छेद:
गेंद को टी से छेद में मारना, केवल एक स्ट्रोक का उपयोग करना।

एक बीमा में छेद:
कई टूर्नामेंट बड़े पुरस्कार प्रदान करते हैं यदि कोई खिलाड़ी किसी विशेष छेद पर एक में छेद करता है। क्षतिपूर्ति बीमा अक्सर लागत को कवर करने के लिए खरीदा जाता है, क्या किसी को एक में छेद करना चाहिए। व्यक्तियों के लिए एक में छेद प्राप्त करने की स्थिति में पेय के एक दौर की लागत को कवर करने के लिए एक बीमा में छेद भी उपलब्ध है।

खोखले शरीर निर्माण (क्लब प्रौद्योगिकी):
आधुनिक युग में अधिक से अधिक ब्रांड खोखले बॉडी कंस्ट्रक्शन की विशेषता वाले लोहा पेश कर रहे हैं। यह सिर के अंदर की तरफ खोखला होने के कारण होता है, इसके विपरीतअंडरकट गुहा (पॉकेट कैविटी) जिसमें अभी भी क्लब हेड के पीछे एक दृश्यमान खुली परिधि भार है, खोखले शरीर के लोहे "सीलबंद" हैं जो उन्हें धातु के ठोस टुकड़े की तरह दिखते हैं। इस निर्माण के लाभ नाटकीय हैं क्योंकि यह काफी अधिक अनुमति देता हैचेहरा अधिक दूरी के लिए फ्लेक्स और खराब शॉट से दूरी में काफी सुधार करता है। डिजाइन अधिक पारंपरिक दिखने वाले ब्लेड जैसे क्लबों की ओर भी झुकता है लेकिन बड़े आकार के लोहे की तरह प्रदर्शन करता है। टेलरमेड के P790 और PXG के 0311 आयरन जैसे आयरन महान उदाहरण हैं

हुडिंग:
हाथों को गेंद के आगे, पते और प्रभाव दोनों पर रखने का कार्य, जो क्लब के प्रभावी मचान को कम करता है। (क्योंकि वह पेड़ के अंगों के नीचे अपने शॉट को मारने की कोशिश कर रहा था, टॉम काइट ने 6-लोहे का हुड लगाया और गेंद को हरे रंग पर चलाया)।

अंकुश:
एक शॉट जो दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए दाएं से बाएं ओर तेजी से घटता है। (अगस्टा नेशनल में पैरा-5 13वां खेलते समय, कई खिलाड़ी टी से स्वीपिंग हुक मारने की कोशिश करते हैं।)

होसेल:
क्लब हेड का खोखला हिस्सा शाफ्ट को क्लब हेड से जोड़ता है। यह चेहरे से जुड़ा हुआ लम्बा भाग है और इसके आकार में "गर्दन" जैसा दिखता है। (जब पीजीए प्रोफेशनल ने टॉम के 5-लोहे का अध्ययन किया, तो उसने देखा कि वह होसेल पर मुड़ा हुआ था।)

संकर:
एक प्रकार का क्लब, जो 21वीं सदी में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, जो व्यापक अर्थों में एक लंबे लोहे के यांत्रिकी को अधिक क्षमाशील प्रकृति और फेयरवे लकड़ी की दूरी के साथ जोड़ता है। अधिकांश गोल्फर आज कम से कम एक हाइब्रिड ले जाते हैं।

 

मैं

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

प्रभाव:
स्विंग में वह क्षण जब क्लब गेंद पर प्रहार करता है। (बेट्सी के पैर प्रभाव में फिसल गए, जिसके परिणामस्वरूप खराब ड्राइव हुई।)

इनसाइड-टू-इन:
स्विंग पथ का विवरण, जो सभी चीजें समान होने पर, ठोस, सीधे और लक्ष्य पर शॉट्स का सबसे बड़ा प्रतिशत उत्पन्न करेगा। यह उस पथ को संदर्भित करता है जिसमें क्लब का प्रमुख लक्ष्य रेखा के अंदर से प्रभाव के लिए यात्रा करता है, और फिर लक्ष्य रेखा के अंदर वापस जाता है। (एक बार जब उसने अंदर-से-अंदर की स्विंग विकसित कर ली, तो उसकी गेंद की स्ट्राइकिंग में नाटकीय रूप से सुधार हुआ)।

अंदर से बाहर:
एक स्विंग पथ जिसमें क्लब का सिर लक्ष्य रेखा के अंदर से गेंद के पास पहुंचता है और संपर्क के बाद लक्ष्य रेखा के अंदर वापस जाने से पहले लक्ष्य रेखा के बाहर तक जारी रहता है। (हर बार, उसके अंदर-से-बाहर स्विंग पथ के परिणामस्वरूप शॉट होते हैं जो लक्ष्य को दाईं ओर से चूक जाते हैं)।

उड़ान की इच्छित रेखा:
एक खिलाड़ी जिस दिशा में अपनी गेंद को प्रभाव के बाद शुरू करने की योजना बनाता है। (क्योंकि उसने टी से एक हुक मारने की योजना बनाई थी, उसकी उड़ान की इच्छित रेखा दाहिने हाथ फेयरवे बंकर पर थी)।

विवाद में:
एक खिलाड़ी जिसके पास टूर्नामेंट जीतने का मौका होता है, उसे "विवाद में" कहा जाता है। एक खिलाड़ी जो अपने अंतिम दौर के दौरान लीडर बोर्ड में ऊपर उठता है, उसे "विवाद में जाना" कहा जाता है।

इंटरलॉकिंग पकड़:
ग्रिप शैली जहां (दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए) दाहिने हाथ की पिंकी उंगली बाएं की तर्जनी के चारों ओर झुकी होती है।

आवक नौ (भी पीछे नौ):
एक गोल्फ कोर्स के पिछले नौ छेद, इसलिए नाम दिया गया क्योंकि पुराने लिंक पाठ्यक्रम सामने नौ पर "बाहर" जाने के बाद क्लब हाउस की ओर "अंदर" आने के लिए डिज़ाइन किए गए थे।

लोहा:
एक सपाट-सामना वाले ठोस धातु के सिर वाला एक क्लब आम तौर पर 1 से 9 तक गिने जाता है जो बढ़ते हुए मचान को दर्शाता है।

आयरन बायरन:
बायरन नेल्सन के स्विंग के बाद तैयार किया गया एक परीक्षण उपकरण। इसका उपयोग क्लबों और गेंदों का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। (आयरन बायरन के परीक्षण के बाद, नई गेंदों को लंबे समय तक मापा गया।)

 


पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

काइन्सियोलॉजी:
मनुष्य की गति और उपकरणों या उपकरणों की गति का वैज्ञानिक अध्ययन जिसका उपयोग वह व्यायाम, खेल या शारीरिक गतिविधि के अन्य रूपों में कर सकता है।

गतिज ऊर्जा:
किसी वस्तु की गति से जुड़ी ऊर्जा का रूप। इसका समीकरण है: KE=1/2mv2(वर्ग); या गतिज ऊर्जा = ? द्रव्यमान x वेग चुकता। (यह सूत्र से स्पष्ट है कि क्लब हेड वेलोसिटी बढ़ने से क्लब हेड वेट बढ़ाने की तुलना में दूरी पैदा करने की अधिक संभावना होती है।)

मार गिराना:
एक प्रकार का शॉट जिसे बहुत कम प्रक्षेपवक्र के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे आमतौर पर तेज हवाओं से निपटने के लिए नियोजित किया जाता है।

 

ली

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

लॉन्च एंगल (लॉन्च भी करें):
प्रक्षेपण कोण वह कोण है जिस पर गेंद प्रभाव के बाद जमीन से उतरती है। जमीन को 0 डिग्री के रूप में लिया जाता है और जिस ऊंचाई से इसे लिया जाता है वह प्रक्षेपण कोण निर्धारित करने के लिए माप है। सभी आधुनिक फिटिंग सिस्टम इस डेटा को सटीक रूप से प्रदान करते हैं और आपके गेम के लिए इष्टतम उपकरण खोजने में मदद करेंगे।

अंतराल:
एक शॉट (आमतौर पर एक पिच, चिप या पट) जिसे लक्ष्य से कम खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। (चूंकि हरा पीछे से आगे की ओर गंभीर रूप से ढला हुआ था, उसने एक लैग पुट से टकराया जो छेद के ठीक नीचे रुक गया।)

पार्श्व स्लाइड या शिफ्ट:
आगे के झूले में एक आंदोलन जिसमें कूल्हे लक्ष्य की ओर खिसकने लगते हैं और घूमने लगते हैं, साथ ही, वजन निशान की तरफ से लक्ष्य की ओर खिसकना शुरू हो जाता है। इस गति का समय उचित स्विंग के लिए महत्वपूर्ण है। (टिप्पणीकार युवा खिलाड़ी की पार्श्व पारी से प्रभावित थे)।

छंटनी:
जब स्विंग प्लेन बैक स्विंग के शीर्ष पर चपटा हो जाता है, तो यह क्लब को लक्ष्य के किनारे और चेहरे को बंद करने के लिए इंगित करता है। (उनके पीजीए प्रोफेशनल ने उन्हें कुछ गेंदें मारते हुए देखा और फिर उन्हें बताया कि वह अपने बैक स्विंग के शीर्ष पर क्लब को खत्म कर रहे हैं।)

जमा करना:
गेंद को एक निश्चित स्थान पर रखने के लिए, एक स्ट्रोक जानबूझकर पिन तक पहुँचने के बजाय एक छोटी रेंज के क्लब के साथ खेला जाता है। यह एक अधिक आरामदायक अगला स्ट्रोक सुनिश्चित करने या किसी खतरे से बचने के लिए किया जा सकता है।

लीडिंग एज (यह भी देखेंअनुगामी किनारे):
एक क्लब के अग्रणी किनारे (आमतौर पर लोहा या वेजेज में संदर्भित) का अर्थ है के सामने का किनाराएकमात्र, या का हिस्साएकमात्र जो एक झूले के दौरान सबसे पहले जमीन को प्रभावित करेगा। यह कोण निर्धारित करेगा कि प्रभाव के दौरान क्लब प्रमुख कैसे प्रतिक्रिया देगा।

अध्ययन केंद्र:
एक पूर्ण अभ्यास और निर्देश सुविधा, जो गोल्फ कोर्स की साइट पर हो भी सकती है और नहीं भी। (जबकि पास में कोई गोल्फ कोर्स नहीं था, वह स्थानीय शिक्षा केंद्र में अपने खेल पर काम करने में सक्षम थी)।

स्तर-बराबर:
सम सममूल्य के स्कोर का वर्णन करने वाला शब्द। (जोन्स ओपन के पहले दौर के बाद बराबरी पर थे)।

लीवर सिस्टम:
कंकाल प्रणाली कई हड्डियों से बनी होती है, जो यांत्रिक शब्दों में लीवर के रूप में कार्य करती है। गोल्फ स्विंग में दो प्राथमिक लीवर हैं: 1) टारगेट आर्म, जिसमें निचली बांह की त्रिज्या और उल्ना और ऊपरी बांह में ह्यूमरस शामिल होता है, और 2) क्लब जब टारगेट कलाई कॉक्ड हो जाता है।

झूठ (निश्चित रूप से):
जैसा कि यह गेंद से संबंधित है, गेंद की स्थिति जब वह आराम करने के लिए आ गई है। (उसने अपनी ड्राइव को किसी न किसी तरह मारा, लेकिन सौभाग्य से एक अच्छा झूठ था)। जैसा कि यह क्लब से संबंधित है, यह शाफ्ट के सापेक्ष क्लब के एकमात्र कोण का कोण है। (उन्हें रेत की कील पसंद थी लेकिन झूठ बहुत सपाट था।)

लेट एंगल (क्लब):
क्लब के झूठ कोण को जमीन को शून्य मानकर और जमीन से होसेल तक की डिग्री को मापकर मापा जाता है। लेट एंगल्स टर्फ इंटरेक्शन को प्रभावित करेगा, जो पर प्रहार करेगाचेहराऔर उड़ान पैटर्न।

बत्तियां बंद:
एक उत्कृष्ट दौर या छिद्रों के खिंचाव का वर्णन करने वाला एक कठबोली शब्द। (उसने टर्न के बाद लाइट-आउट खेला)। रेखा: गेंद का इच्छित पथ, जिसे आमतौर पर डालने के संदर्भ में संदर्भित किया जाता है। (उसने लाइन को पूरी तरह से जज किया और पुट बनाया)।

उड़ान की रेखा:
गेंद का वास्तव में पथ। (उड़ान की उनकी लाइन में एक भव्यता थी, इसलिए नियम अधिकारी ने उन्हें बिना दंड के एक बूंद लेने की अनुमति दी)।

कड़ियाँ:
लिंक भूमि पर निर्मित पाठ्यक्रम के लिए शब्द, जो समुद्र से प्राप्त भूमि है। यह गोल्फ कोर्स के लिए सिर्फ एक और शब्द नहीं है। (सेंट एंड्रयूज का ओल्ड कोर्स दुनिया में सबसे प्रसिद्ध लिंक है।)

लोब शॉट:
एक छोटा, उच्च शॉट, आमतौर पर एक पच्चर के साथ खेला जाता है, जिसे धीरे से उतरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। (उन्होंने बंकर के ऊपर एक नाजुक लोब शॉट खेला और अपने बराबर को बचाया)।

स्थानीय नियम:
किसी विशेष गोल्फ कोर्स पर पाई जाने वाली असामान्य स्थितियों पर लागू होने वाले गोल्फ़ के नियमों के अतिरिक्त।

मचान:
क्लब के चेहरे पर डिग्री या कोण, एक पटर पर कम से कम मचान और एक रेत कील पर सबसे अधिक। (टॉम काइट ने 60 डिग्री के मचान के साथ रेत की कील को लोकप्रिय बनाया।) यह एक शॉट मारने की क्रिया का भी वर्णन करता है। (पतंग ने तालाब के ऊपर अपना रुख किया)।

लंबा लोहा:
1-4 लोहा। (लंबे समय तक लोहे को मारना अक्सर लोगों के लिए मुश्किल होता है, इसलिए पीजीए पेशेवर अक्सर उन्हें फेयरवे वुड्स या हाइब्रिड से बदलने की सलाह देते हैं)

उपर दॆखना:
गेंद की उड़ान का पालन करने के लिए अपने सिर को समय से पहले उठाने का कार्य, जो स्विंग सेंटर को भी उठाता है और इसके परिणामस्वरूप अनिश्चित गेंद-स्ट्राइक हो सकती है। (एक बार जब उसने ऊपर देखना बंद कर दिया, तो उसके स्कोर में नाटकीय रूप से सुधार हुआ)।

फंदा:
स्विंग का आकार जब बैक स्विंग और फॉरवर्ड स्विंग अलग-अलग विमानों में होता है। (जिम फ्यूरीक के स्विंग में एक अलग लूप है लेकिन उनका स्विंग बहुत प्रभावशाली है)। लूप गोल्फ के एक दौर को भी संदर्भित करता है। (कैडी ने अपना मॉर्निंग लूप समाप्त किया और फिर दोपहर का भोजन किए बिना वापस बाहर चला गया।)

ढीली पकड़:
जब भी कोई खिलाड़ी अपनी उंगलियां खोलता है और क्लब का नियंत्रण खो देता है। जब यह बैक स्विंग के शीर्ष पर होता है, तो इसे अक्सर "बांसुरी बजाना" कहा जाता है। (एक बार जब उन्होंने अपने पीजीए प्रोफेशनल द्वारा सुझाए गए ग्रिप में बदलाव किया, तो ढीली ग्रिप के साथ उनकी समस्या को ठीक कर दिया गया।)

ढीली बाधा:
एक छोटी प्राकृतिक वस्तु जो स्थिर या बढ़ती नहीं है, ठोस रूप से एम्बेडेड है, या गेंद से चिपकी हुई है, जैसे कि एक छोटा पत्थर या पत्ती। जब तक कि किसी खतरे के भीतर नहीं पाया जाता है, खिलाड़ियों को आम तौर पर उन्हें दूर ले जाने की अनुमति दी जाती है, लेकिन अगर ऐसा करते समय गेंद को स्थानांतरित किया जाता है, तो एक-स्ट्रोक जुर्माना होता है (हरे रंग को छोड़कर, जब तक गेंद को वापस रखा जाता है)।

एलपीजीए:
(i) एक यूएस-आधारित संगठन जो दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण महिला गोल्फ टूर का संचालन करता है। अपनी स्थापना के बाद से, इसने अपनी सदस्यता में महिला क्लब और टूरिंग पेशेवरों को शामिल किया है - अमेरिका में पुरुषों के गोल्फ के विपरीत, जिसमें क्लब और टूरिंग पेशेवरों का प्रतिनिधित्व 1968 से विभिन्न निकायों द्वारा किया गया है।
(ii) कई अन्य राष्ट्रीय संगठनों में से कोई भी, जो यूएस एलपीजीए के बाद तैयार किया गया है, जो महिलाओं के पेशेवर गोल्फ का समर्थन करता है। ये निकाय यूएस मॉडल का अनुसरण कर सकते हैं, या पूरी तरह से टूरिंग पेशेवरों के लिए समर्पित हो सकते हैं।

 

एम

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

मेड कट खत्म नहीं हुआ (एमडीएफ):
कुछ टूर्नामेंटों में (पहले पीजीए टूर और द ओपन चैंपियनशिप द्वारा इस्तेमाल किया जाता था), स्कोरबोर्ड शब्द उन खिलाड़ियों के लिए इस्तेमाल किया जाता था जिन्होंने पहले दो राउंड के बाद कट बनाया था, लेकिन तीसरे राउंड के बाद दूसरे कट के अधीन थे। पीजीए टूर पर कट लाइन आम तौर पर शीर्ष 70 और टाई होती है लेकिन यदि 78 से अधिक खिलाड़ियों ने कटौती की है, तो दूसरा कट फिर से शीर्ष 70 और संबंधों को कम कर देता है। सेकेंड कट गोल्फर पुरस्कार राशि और फेडएक्स कप अंक अर्जित करते हैं और फिनिश के लिए क्रेडिट (यानी एमडीएफ को छूटे हुए कट, निकासी और अयोग्यता की तरह ट्रैक नहीं किया जाता है)।

प्रमुख (ओं):
सबसे प्रतिष्ठित गोल्फ टूर्नामेंट। आधुनिक खेल में मास्टर्स टूर्नामेंट, यूएस ओपन, द ओपन चैंपियनशिप और पीजीए चैंपियनशिप को पुरुषों की प्रमुख गोल्फ चैंपियनशिप माना जाता है। क्राफ्ट नाबिस्को चैम्पियनशिप, एलपीजीए चैम्पियनशिप, यूएस महिला ओपन, महिला ब्रिटिश ओपन और द एवियन चैम्पियनशिप को वर्तमान में महिलाओं की प्रमुख गोल्फ चैंपियनशिप माना जाता है। ऐतिहासिक रूप से, 20 वीं शताब्दी के मध्य में पेशेवर खेल के प्रभुत्व से पहले, ब्रिटिश और यूएस एमेच्योर चैंपियनशिप को भी अक्सर पुरुषों की बड़ी कंपनियों के रूप में माना जाता है। कभी-कभी, लोग द प्लेयर्स चैंपियनशिप को "द फिफ्थ मेजर" कहते हैं।

मार्कर:
(i) हरे रंग पर गेंद की स्थिति को चिह्नित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक छोटी धातु या प्लास्टिक डिस्क अगर इसे सफाई आदि के लिए उठाया गया है।
(ii) स्ट्रोक प्ले में प्रतियोगी के स्कोर को रिकॉर्ड करने के लिए समिति द्वारा नियुक्त व्यक्ति। वे एक साथी-प्रतियोगी हो सकते हैं।

मैशी निब्लिक:
आधुनिक 7 लोहे के समान मचान वाले लोहे के क्लब का अप्रचलित नाम। 20वीं सदी के पूर्वार्द्ध में गिने-चुने क्लबों, "मिलान सेट" की शुरुआत के साथ यह शब्द बेमानी हो गया।

मैच खेलना:
गोल्फ खेलने का एक रूप जहां खिलाड़ी या टीम एक-दूसरे के खिलाफ होल-बाय-होल के आधार पर प्रतिस्पर्धा करते हैं। स्ट्रोक की कुल संख्या विजेता का निर्धारण नहीं करती है। इसके बजाय, जीते गए छेदों की संख्या विजेता को निर्धारित करती है। मैच-प्ले में अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक स्ट्रोक के साथ जीतना संभव है।

यांत्रिकी:
गोल्फ स्विंग या स्ट्रोक डालने का यांत्रिकी। (निक फाल्डो लगातार अपने स्विंग के मैकेनिक्स पर काम करते हैं)।

मेडल प्ले:
आम तौर पर स्ट्रोक प्ले के लिए एक समानार्थी, लेकिन कभी-कभी अधिक विशिष्ट अर्थों में उपयोग किया जाता है, जो मैच खेलने के चरण से पहले स्ट्रोक प्ले क्वालीफाइंग राउंड का जिक्र करता है।

पदक विजेता:
मेडल में नेता मैच खेलने के चरण से पहले क्वालीफाइंग राउंड खेलते हैं।

सदस्य का उछाल:
गोल्फ की गेंद का कोई भी अनुकूल उछाल जो सुधार करता है, जो शुरू में एक गलत शॉट प्रतीत होता है।

मेगा फ्लॉप शॉट:
एक फ्लॉप शॉट के समान, लेकिन इसमें क्लब के चेहरे को चौड़ा खुला रखना और कम दूरी पर अधिकतम ऊंचाई हासिल करने के लिए पूरे जोश में झूलना शामिल है (उसने बर्डी पुट स्थापित करने के लिए एक खड़ी पहाड़ी पर एक मेगा फ्लॉप शॉट मारा)।

मध्य या मध्य लोहा:
5-7 लोहा। (वह अपने मध्य लोहे के साथ बहुत सटीक थे, जिससे बहुत सारी बर्डी स्थापित करने में मदद मिली।)

मध्य-शौकिया:
एक (आमतौर पर कम विकलांग) शौकिया गोल्फर का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द, जो एक निश्चित आयु से अधिक है, लेकिन अभी तक वरिष्ठ रैंक (यानी 50 या 55 वर्ष से कम आयु) के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। मिड-एम प्रतियोगिताओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा देश और संगठन द्वारा व्यापक रूप से भिन्न होती है, उदाहरण के लिए, यूएसजीए पुरुषों और महिलाओं की मध्य शौकिया चैंपियनशिप की न्यूनतम आयु सीमा 25 है, और इंग्लैंड गोल्फ द्वारा संचालित इंग्लिश मिड-एमेच्योर (लोगान ट्रॉफी) ने 35 की न्यूनतम आयु सीमा।

गलत पढ़ा:
एक गलत तरीके से एक पुट की सही रेखा को गलत तरीके से समझना है।

सोमवार क्वालीफायर:
एक पेशेवर गोल्फ टूर्नामेंट से पहले सोमवार को आयोजित एक स्ट्रोक प्ले गोल्फ टूर्नामेंट जो टूर्नामेंट में शीर्ष फिनिशरों को प्रवेश देता है।

चलता हुआ दिन:
चार दिवसीय टूर्नामेंट का अंतिम दिन, इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह वह दिन है जहां प्रतियोगी अंतिम दिन पर अंतिम धक्का के लिए खुद को स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

मड बॉल:
एक गोल्फ बॉल जिसमें मिट्टी या अन्य मलबा चिपका हो जो उसकी उड़ान को प्रभावित कर सकता है। गोल्फ के सामान्य नियमों के तहत किसी को खेल में गेंद को तभी साफ करने की अनुमति दी जाती है, जब वह पुट ग्रीन पर हो। असाधारण परिस्थितियों के दौरान इस नियम को स्थानीय नियम द्वारा माफ किया जा सकता है (पसंदीदा झूठ देखें)।

मुलिगन:
दूसरी गेंद मारने का रिवाज --दंड के बिना - एक छेद पर, आमतौर पर पहली टी। (गोल्फ के नियमों के अनुसार मुलिगन की अनुमति नहीं है, लेकिन कुछ मजेदार/सामाजिक गोल्फ कार्यक्रम उन्हें अनुमति देंगे)।

मिलिंग (यह भी देखेंसीएनसी मिलिंग):
मिलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग अक्सर लोहे और वेजेज में किया जाता है जो अधिक नाजुक डिजाइनों में सहायता करता है जिससे आधुनिक लोहे में अधिक क्षमा और दूरी उत्पन्न होती है। यदि आवश्यक हो तो मिलिंग का उपयोग पूरे क्लब प्रमुखों को आकार देने के लिए भी किया जा सकता है।

जड़ता का क्षण (MOI) (क्षमा और स्थिरता):
यह का माप हैमाफी 5900 ग्राम/सेमी2 के अधिकतम अनुमत मान वाले क्लब हेड में। आम तौर पर निचले और आगे से दूर बोलते हुएचेहरावजनरखा गया है, अधिक क्षमाशील, या उच्चतरएमओआई मूल्य हो जाता है। अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला एक और शब्द निचला और गहरा हैतटरक्षकस्थान, यह दर्शाता है कि वजन एकमात्र में कम किया गया है और चेहरे से दूर खींच लिया गया है।

बहु-सामग्री निर्माण (बहु-धातु निर्माण भी):
जब 2 या अधिक सामग्रियों का उपयोग करके बिल्ड क्लब हेड का निर्माण किया जाता है तो इसे बहु-सामग्री निर्माण के रूप में जाना जाता है। इसकी मुख्य भूमिका अधिक सटीक के लिए हैतटरक्षकपोजिशनिंग, बढ़ी हुई दूरी की अनुमति, अधिकमाफी या दोनों का संयोजन। ड्राइवर आमतौर पर उपयोग करते हैंकार्बनफाइबर और/याटंगस्टनउनके साथ तौलनाटाइटेनियम निकायों। आयरन ने के मिश्रण का उपयोग किया हैटाइटेनियम(शरीर या चेहरे),टंगस्टन,कार्बनफाइबर,अल्युमीनियम, स्टील और अन्य हल्के पदार्थों को मारते हुए, उनके इस्पात निकायों के साथ संयुक्त।

 

एन

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

नासाउ (खेल का प्रारूप):
एक प्रतियोगिता जिसमें आगे नौ, पीछे नौ और कुल मिलाकर 18 जीतने के लिए अंक दिए जाते हैं। (नासौस सट्टेबाजी के खेल का सबसे लोकप्रिय रूप है।)

नेट (खेल का प्रारूप):
प्रतियोगिताओं में कभी-कभी नेट विजेता शामिल होते हैं। नेट स्कोर की गणना खिलाड़ियों के सकल स्कोर को लेकर और उसमें से उसकी विकलांगता को घटाकर की जाती है।

नौ लोहा:
लौह परिवार में सबसे ऊंचे मचान का एक क्लब। कम दूरी के शॉट्स के लिए उपयोग किया जाता है।

नो कार्ड (एनसी) (नो रिटर्न भी):
यदि कोई खिलाड़ी राउंड के लिए स्कोरकार्ड नहीं बदलता है तो खिलाड़ी को राउंड के लिए "एनसी" के रूप में दर्ज किया जाता है। एक अपवाद तब होता है जब खिलाड़ी घायल हो जाता है और पीछे हट जाता है।

 

हे

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

ऑफ-ग्रीन पुटिंग:
जब कोई खिलाड़ी चिप के बजाय हरे रंग से पुट करने का चुनाव करता है। (उसने ऑफ-ग्रीन डालने का समर्थन किया क्योंकि उसे अपने छिलने और पिचिंग में आत्मविश्वास की कमी थी)।

ऑफसेट:
होसेल के अग्रणी किनारे और क्लब चेहरे के अग्रणी किनारे के बीच की दूरी का एक माप। (उनके नए लोहे पर अतिरिक्त ऑफसेट ने उनकी टुकड़ा करने की क्रिया को कम करने में मदद की)। ऑफसेट करने में सहायता करता हैक्लबफेस, जितना अधिक यह एक क्लब के पास होता है उतना ही आसान हो जाता हैचेहराझूले के दौरान।

वन-पीस टेकअवे:
कभी-कभी "आधुनिक" टेकअवे कहा जाता है, यह बैक स्विंग की शुरुआत का वर्णन करता है जब हाथ, हाथ और कलाई गेंद से दूर चले जाते हैं, उसी संबंध को बनाए रखते हैं जो उनके पते पर थे। (सैम स्नेड को वन-पीस टेकअवे विकसित करने का श्रेय दिया जाता है)।

चार्ज पर:
एक स्ट्रोक प्ले टूर्नामेंट के अंतिम दौर के दौरान विवाद में जाने के लिए बर्डी को एक साथ स्ट्रिंग करते समय एक खिलाड़ी को "चार्ज पर" कहा जाता है।

ओपन क्लबफेस:
जब, पते पर या झूले के दौरान,एड़ीक्लब प्रमुख का नेतृत्व कर रहा हैपैर की अंगुली, कारणक्लबफेस लक्ष्य की ओर इंगित करने के लिए। (एक खुले क्लब के चेहरे ने उसे अपने दृष्टिकोण शॉट को हरे रंग की तरफ मारा।)

खुली पकड़:
ए के रूप में भी जाना जाता हैकमजोर पकड़ , यह तब होता है जब हाथों को क्लब पर वामावर्त घुमाया जाता है। (उनकी ओपन ग्रिप ने उनके लिए गेंद को हुक करना मुश्किल बना दिया)।


खुला रुख:
जब बायाँ या लेड पैर पीछे या दाएँ पैर की तुलना में लक्ष्य रेखा से पीछे की ओर खींचा जाता है। यह रुख आम तौर पर बाएं से दाएं गेंद की उड़ान को बढ़ावा देने में मदद करता है। (चूंकि वह खुले रुख से खेलती थी, इसलिए उसके लिए बड़े पेड़ के चारों ओर गेंद को फीका करना आसान था)।

खुले से बंद:
क्लब के चेहरे की गति का विवरण जब एक खिलाड़ी प्रशंसक इसे बैक स्विंग पर खोलता है और फिर इसे प्रभाव में बंद कर देता है। (जब उनकी टाइमिंग सही थी, तो उनके ओपन-टू-क्लोज्ड स्विंग ने शानदार शॉट दिए)।

खुला चेहरा:
जब (लक्ष्य रेखा के संबंध में) क्लब-चेहरा खिलाड़ी के शरीर से दूर होता है, अर्थात दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए दाएं कोण।

खुला रुख:
जब किसी खिलाड़ी का अगला पैर लक्ष्य रेखा से आगे पीछे की ओर खींचा जाता है। गेंद को फीका करने या हुक को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है।

बाहरी एजेंट:
कोई भी एजेंट जो मैच का हिस्सा नहीं है या, स्ट्रोक प्ले में, प्रतियोगी के पक्ष का हिस्सा नहीं है। रेफरी, मार्कर, ऑब्जर्वर और फोर-कैडीज बाहरी एजेंट हैं। हवा और पानी बाहरी एजेंट नहीं हैं।

जावक नौ:
पहले नौ छेदों को संदर्भित करता है, इसलिए लिंक के रूप में नामित गोल्फ कोर्स स्थापित किए गए थे जहां पहले नौ छेद क्लब हाउस से "बाहर" चले गए थे।

सीमा के बाहर:
खेल के दौरान यदि गेंद पूर्व निर्धारित सफेद सीमा रेखा को पार करती है तो इसे सीमा से बाहर माना जाएगा। खिलाड़ी को उसी स्थिति से फिर से हिट करने और पेनल्टी स्ट्रोक जोड़ने की जरूरत है।

आउट-टू-इन:
एक स्विंग पथ का विवरण जब क्लब का सिर लक्ष्य रेखा के बाहर से गेंद के पास पहुंचता है और फिर प्रभाव के बाद उस रेखा के अंदर तक जारी रहता है। (उनके आउट-टू-इन स्विंग पथ ने उन्हें पिन के बहुत पास अपने एप्रोच शॉट को हिट करने की अनुमति दी, जो हरे रंग के दाईं ओर काटा गया था।)

ओवरक्लब:
आम तौर पर एक दृष्टिकोण शॉट के लिए गलत क्लब चुनने के लिए, जिससे गेंद हरे रंग के ऊपर चली जाती है। (उन्होंने 18वें हरे रंग के लिए अपने दृष्टिकोण को ओवरक्लब किया, और उनकी गेंद एक झाड़ी में आराम करने के लिए आ गई।)


 

पी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

गति:
गोल्फ स्विंग की गति (वह अपने स्विंग के लिए एक सुंदर गति थी) या साग की गति (पीजीए चैंपियनशिप में ग्रीन्स की गति तेज थी, जिसे बेहतर पटर पसंद करते थे)।

चप्पू पकड़:
एक डालपकड़ एक सपाट सतह के साथ जहां अंगूठे आराम करते हैं। (बेन क्रेंशॉ के पुराने पटर के पास एक चप्पू थापकड़)

पार:
एक कुशल खिलाड़ी से एक होल पर तीन, चार या पांच में से एक स्कोर बनाने की उम्मीद की जाती है। (ऑगस्टा नेशनल का 12वां होल गोल्फ में सबसे प्रसिद्ध पैरा 3 में से एक है)।

रास्ता:
स्विंग या पुटिंग स्ट्रोक के दौरान क्लब जिस दिशा में यात्रा करता है। यह एक ऊपरी दृश्य से सबसे अच्छा देखा जाता है। (जब उन्होंने लर्निंग सेंटर में वीडियो टेप का अध्ययन किया, तो उन्होंने देखा कि उसके पास एक स्पष्ट बाहर-से-स्विंग पथ था)।

पेंडुलम स्ट्रोक:
डालने में, एक स्ट्रोक जो बिना विचलन के क्लब के सिर को एक स्थिर रेखा पर आगे और पीछे ले जाता है। (उनके पेंडुलम स्ट्रोक ने उन्हें बहुत प्रभावी पटर बना दिया)।

परिमाप:
सतह के सबसे बाहरी किनारे, या तो शरीर पर,मुकुट,एकमात्रया आमतौर परचेहराक्लब प्रौद्योगिकियों की व्याख्या करते समय संदर्भित किया जा सकता है।

परिधि भार:
गोल्फ क्लब डिजाइन में अपना रास्ता बनाने वाली पहली तकनीकों में से एक यह आज भी उपयोग में है। परिधि का अभ्यासवजनविवेकाधीन भार को सतह के सबसे दूर के छोर तक धकेलता है (आमतौर पर के आसपास)चेहरा ) इससे सुधार होता हैस्थिरतामिस हिट शॉट्स पर अधिक सटीकता की अनुमति देता है।

पीजीए:
कोई भी प्रोफेशनल गोल्फर्स एसोसिएशन, उदाहरण के लिए प्रोफेशनल गोल्फर्स एसोसिएशन ऑफ अमेरिका।

पीजीए टूर:
संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी अमेरिका में मुख्य पुरुष पेशेवर गोल्फ टूर के आयोजक।

पीजीए चैंपियंस टूर:
50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुष गोल्फरों के लिए एक टूर, जो ज्यादातर यूएस में आयोजित किया जाता है, पीजीए टूर द्वारा संचालित होता है।

नत्थी करना:
फ्लैगस्टिक के लिए कठबोली

उठाना:
जब होल खत्म करने से पहले गोल्फ की गेंद को उठाया जाता है।

पिन-हाई:
हरे रंग पर एक गेंद को संदर्भित करता है जो छेद के माध्यम से और हरे रंग की चौड़ाई में एक काल्पनिक क्षैतिज रेखा के साथ स्थित है।

पिंच शॉट:
हरे रंग के चारों ओर खेला जाने वाला एक शॉट जिसमें एक खिलाड़ी गेंद को एक कुरकुरा, साफ अवरोही झटका से मारता है। (उसने एकदम सही झूठ पर गेंद को पिन किया और शॉट को होल किया)।

पिस्टल की पकड़:
पकड़ , आमतौर पर एक पटर पर, जो बाएं या ऊपर वाले हाथ के नीचे बना होता है। (उसके नए पटर पर पिस्टल की पकड़ थी)।

पिच-एंड-रन:
हरे रंग के चारों ओर से एक शॉट, आमतौर पर एक मध्यम या छोटे लोहे के साथ, जहां गेंद छेद की ओर दौड़ने से पहले हवा में थोड़ी दूरी तक चलती है। (उसने छेद के एक फुट के भीतर एक सुंदर पिच-एंड-रन खेला)।

पिच मार्क:
हरे रंग पर एक डिवोट तब होता है जब एक गेंद लैंड करती है। खिलाड़ियों को आमतौर पर टी या डिवोट टूल के साथ अपने पिच के निशान की मरम्मत करनी चाहिए।

के माध्यम से खेलने:
खिलाड़ियों के धीमी गति से चलने वाले समूह द्वारा खिलाड़ियों के तेजी से चलने वाले समूह को उन्हें पाठ्यक्रम में पारित करने की अनुमति।

फंसा हुआ झूठ:
एक बुरा झूठ जहां गेंद कम से कम आधी दबी हो। इसे "दफन झूठ" या बंकर में "तला हुआ अंडा" के रूप में भी जाना जाता है।

सीधा लटकना:
एक विधि जिसका उपयोग कई खिलाड़ी यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए करते हैं कि पुट कितनी मात्रा में टूटेगा। इसमें गेंद के पीछे खुद को पोजिशन करना और पटर को लंबवत पकड़ना शामिल है ताकि यह गेंद को कवर कर सके। सिद्धांत रूप में, पटर का शाफ्ट गेंद को तोड़ने की मात्रा को इंगित करेगा। हालांकि, यह हरे रंग की गति को मापता नहीं है, जो एक महत्वपूर्ण तत्व है जो एक पुट पढ़ रहा है। (राइडर कप के कप्तान कर्टिस स्ट्रेंज अक्सर अपने पुट को प्लम्ब-बॉब्स करते हैं।)

धुरी:
एक अपेक्षाकृत निश्चित बिंदु के आसपास शरीर का घूमना, आमतौर पर रीढ़ की हड्डी। (उनके पूरे करियर में, लोगों ने फ्रेड कपल्स की पूरी धुरी पर अचंभा किया है)।

प्रेस:
गेंद को सामान्य से अधिक जोर से मारने की कोशिश करना। (उसने सोचा कि वह पेड़ों को ले जा सकता है और इसलिए उसने अपने ड्राइवर के साथ दबाव डाला)। यह अच्छा खेलने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास का भी वर्णन करता है। (जब उसने पहले दो छेद किए, तो वह दबाने लगा)। सट्टेबाजी के संदर्भ में, यह एक अतिरिक्त दांव है जो किसी खिलाड़ी के मैच में पिछड़ने के बाद लगाया जाता है। (जब वह अपने मैच में टू-डाउन गिर गया, तो उसने दबाव डाला)।

पसंदीदा झूठ (साथ ही रखना):
एक स्थानीय नियम जो खेल में गेंद को प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान उठाने, साफ करने और फेयरवे पर ले जाने की अनुमति देता है।

प्री-शॉट रूटीन:
एक अनुभवी खिलाड़ी अपने शॉट के लिए तैयार होने के लिए जिन चरणों से गुजरता है। इसमें आमतौर पर अभ्यास स्विंग लेना और इच्छित शॉट की कल्पना करना शामिल है।

प्रो (पेशेवर):
एक गोल्फर या व्यक्ति जो वित्तीय इनाम के लिए गोल्फ खेलता है या सिखाता है। वे पेशेवर प्रतियोगिताओं में या एक शिक्षण समर्थक (जिसे क्लब समर्थक भी कहा जाता है) में एक टूरिंग समर्थक के रूप में काम कर सकते हैं।

पेशेवर दुकान:
गोल्फ़ क्लब की एक दुकान, जो क्लब पेशेवर द्वारा चलाई जाती है, जहाँ गोल्फ़ उपकरण खरीदे जा सकते हैं।

उच्चारण:
हथेलियों के सामने-आगे की स्थिति में खड़े होने पर हाथों को शरीर की केंद्र-रेखा की ओर घुमाना। (प्रभाव क्षेत्र के माध्यम से दोनों हाथों के घूमने का वर्णन करने के लिए इस शब्द का गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया था। वास्तव में, एक हाथ, दाहिना, उच्चारण कर रहा था, जबकि बाईं ओर झुक रहा था। जाहिर है, शॉट के माध्यम से दोनों हाथों का उच्चारण करना असंभव है। ।)

निजी पाठ:
सामान्यतया, जब एक पीजीए पेशेवर एक ही छात्र को सबक देता है। (क्लब चैंपियनशिप में हारने के बाद, उसने अपने पीजीए प्रोफेशनल के साथ एक निजी सबक लिया)।

खींचा हुआ हुक:
एक शॉट जो लक्ष्य रेखा के किनारे से शुरू होता है और आगे भी घटता रहता है। (उन्होंने अंतिम दौर में 18वें टी से पुल हुक मारा, लेकिन सौभाग्य से गेंद बाउंड्री में रही।)

खींचा हुआ शॉट:
एक अपेक्षाकृत सीधा शॉट जो लक्ष्य के किनारे से शुरू होता है और पीछे की ओर मुड़ता नहीं है। (उसने अपना शॉट खींचा और बाएं हाथ के बंकर में समाप्त हो गई।)

खींचा हुआ टुकड़ा:
एक शॉट जो लक्ष्य के किनारे से अच्छी तरह से शुरू होता है लेकिन लक्ष्य पर वापस आ जाता है। (उसने एक खींचा हुआ टुकड़ा मारा जो हरे रंग पर सुरक्षित रूप से उतरा।)

पंच शॉट:
एक लो-फ्लाइंग शॉट जो संक्षिप्त बैक स्विंग और फिनिश के साथ खेला जाता है। शॉट की कुंजी प्रभाव में क्लब हेड से थोड़ा आगे हाथ रखना है, जो प्रभावी को कम करता हैमचान क्लब का। (समुद्र से तेज हवाओं के साथ, उसने हरे रंग में एक सुंदर पंच शॉट खेला।)

धकेलना:
एक धक्का, या ब्लॉक, गोली मार दी जाती है जो अनजाने में गेंद के किनारे के विपरीत एक प्रक्षेपवक्र पर यात्रा करती है जिससे खिलाड़ी स्विंग करता है। मैच खेलने में, एक धक्का तब होता है जब कोई प्रतियोगी छेद नहीं जीतता।

धक्का दिया हुक:
एक शॉट जो लक्ष्य के किनारे से शुरू होता है लेकिन लक्ष्य पर वापस आ जाता है। (अंतिम दौर के दबाव में, उसने 17वें होल के टी से एक धक्का दिया हुआ हुक मारा।)

धक्का दिया शॉट:
एक शॉट जो लक्ष्य के किनारे से शुरू होता है और कभी पीछे नहीं हटता। (उसने अपने टी शॉट को दाहिने रफ में धकेल दिया।)

धक्का दिया टुकड़ा:
एक शॉट जो लक्ष्य के किनारे से शुरू होता है और आगे की ओर घटता है। (पहले छेद पर उसका धक्का दिया टुकड़ा सीमा से बाहर उड़ गया, मैच के लिए टोन सेट कर रहा था।)

पुट:
हरे रंग पर खेला जाने वाला शॉट, आमतौर पर एक पटर के साथ।

हरा रंग डालना:
एक अभ्यास हरा एक डालने वाली सतह होती है जो आमतौर पर क्लब हाउस के नजदीक पाई जाती है, जो गर्म हो जाती है और डालने का अभ्यास करती है।

पुटर:
बहुत कम मचान वाला एक विशेष गोल्फ़ क्लब जो शीर्ष-स्पिन के साथ गेंद को हरे रंग के साथ लुढ़कता है।

 

आर

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

आर एंड ए:
2004 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको को छोड़कर दुनिया भर में गोल्फ का शासी निकाय, जहां यह जिम्मेदारी यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ एसोसिएशन (यूएसजीए) के पास है। यह 110 से अधिक देशों में राष्ट्रीय शौकिया और पेशेवर गोल्फ संगठनों के सहयोग से काम करता है। आर एंड ए सेंट एंड्रयूज के रॉयल और प्राचीन गोल्फ क्लब से एक अलग संगठन है जो पूर्व में यह भूमिका निभाता था।

त्रिज्या:
स्विंग चाप के केंद्र (लक्ष्य या आगे के कंधे) और हाथों के बीच की दूरीपकड़ . (उनकी असामान्य रूप से लंबी भुजाओं के कारण, उनके झूले का दायरा बड़ा था।)

उठा हुआ स्विंग सेंटर:
शरीर में केंद्रीय क्षेत्र को ऊपर उठाना (कहीं रीढ़ की हड्डी के शीर्ष और गर्दन के केंद्र के बीच) जिसके चारों ओर घूर्णन होता है। नौसिखिए अक्सर "ऊपर की ओर देखने" के रूप में संदर्भित करते हैं और इसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक स्विंग होता है।

रेंज फाइंडर:
किसी वस्तु से किसी की सापेक्ष दूरी निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक मापने वाला उपकरण। गोल्फ में, उनका उपयोग आमतौर पर यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि खिलाड़ी छेद से कितनी दूर है।

रैप:
एक छोटे, दृढ़ स्ट्रोक के साथ एक पुट हिट करने के लिए। (पूर्व पीजीए चैंपियन जीन सरज़ेन को अपने पुट रैप करना पसंद था)।

रेडन:
एक छेद जिसमें एक हरा होता है जो नीचे की ओर और प्रवेश के बिंदु से दूर होता है, आमतौर पर हरे रंग का सामने का दाहिना भाग, उत्तरी बर्विक वेस्ट लिंक्स, स्कॉटलैंड पर मूल रेडन छेद से प्रेरित होता है।

ग्रीन (या पुट) पढ़ना:
एक पट के विराम और पथ को आंकने में शामिल पूरी प्रक्रिया। (उसका कैडी, टॉम, हरे रंग को पढ़ने में प्रतिभाशाली था)।

वापस पाना:
खराब लोकेशन से शॉट को सफलतापूर्वक हिट करने के लिए। (अपने पूरे करियर के दौरान, अर्नोल्ड पामर को मुसीबत से साहसपूर्वक उबरने की क्षमता के लिए जाना जाता था)।

रिहाई:
एक शक्तिशाली शॉट का निर्माण करते हुए, प्रभाव में क्लब के सिर को गेंद पर स्वतंत्र रूप से वापस करने का कार्य। (टाइगर वुड्स के प्रभाव में क्लब की पाठ्यपुस्तक का विमोचन है)।

रिवर्स-वेट-शिफ्ट (रिवर्स पिवट भी):
एक स्विंग दोष जिसमें भार पिछले पैर के बजाय पीछे के झूले पर आगे बढ़ता है। (उनके रिवर्स वेट शिफ्ट ने उन्हें गेंद का खराब ड्राइवर बना दिया।)

ताल:
गोल्फ स्विंग या स्ट्रोक डालने के दौरान आंदोलन का समन्वय। (पीढ़ियों से, सैम स्नेड का गोल्फ स्विंग सही लय का मॉडल रहा है)।

रोड होल:
सेंट एंड्रयूज के ओल्ड कोर्स में पैरा-4 17वां होल, जो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और कठिन छिद्रों में से एक है। (रोड होल पर उनका दृष्टिकोण हरे रंग से चूक गया और उन्हें ब्रिटिश ओपन की कीमत चुकानी पड़ी)।

राउंड रोबिन:
एक टूर्नामेंट प्रारूप जिसमें खिलाड़ी या टीम कई अन्य टीमों के साथ खेलती है, विजेता वह खिलाड़ी या टीम होती है जो सबसे अधिक अंक जमा करता है। (दोनों भाई हमेशा क्लब के फॉल राउंड रॉबिन में टीम बनाते थे)।

खुरदुरा:
गोल्फ कोर्स का वह क्षेत्र जिसे बारीकी से नहीं काटा जाता है (जिसमें लंबी घास होती है) को खुरदरा कहा जाता है। लंबी घास से शॉट को अंजाम देना ज्यादा मुश्किल है। अधिकांश छेद अपने फेयरवे रेत हरे परिवेश को उबड़-खाबड़ से पंक्तिबद्ध करेंगे, जिससे खिलाड़ी को फेयरवे और हरे रंग की ओर खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

रोवन मैच प्ले (खेल का प्रारूप):
एकल मैच खेलने का एक रूप जो 3 या अधिक खिलाड़ियों द्वारा खेला जा सकता है। खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ तब तक खेलना शुरू करते हैं जब तक कि एक खिलाड़ी एक होल पर अन्य सभी साझेदारों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ स्कोर पोस्ट करते हुए एकमुश्त जीत हासिल नहीं कर लेता। वह खिलाड़ी तब 1 अप बनाम उनके सभी संयुक्त खेलने वाले भागीदारों के खिलाफ होता है जो अब अग्रणी खिलाड़ी के खिलाफ एक टीम बनाते हैं और मैच को सभी वर्ग में वापस लाने का प्रयास करते हैं। 3 खिलाड़ियों के खेल में, किसी के 1-अप के बाद, मैच फिर अन्य दो खिलाड़ियों के स्कोर की तुलना में अग्रणी खिलाड़ी का रूप ले लेता है।

हरे रंग की रगड़:
यह तब होता है जब गेंद किसी तीसरे पक्ष/वस्तु द्वारा विक्षेपित या रोकी जाती है, उदाहरण के लिए यदि कोई गेंद सीमा से बाहर जा रही है और किसी दर्शक या पेड़ से टकराकर सीमा में विक्षेपित हो जाती है।

दौड़ना:
एक गेंद लैंड करने के बाद जितनी दूरी तय करती है। गोल्फ शॉट की दो दूरियां पहले इसकी "कैरी" और फिर इसकी "रन" होती हैं।

रटर:
एक कार्ट ट्रैक से गेंद को मारने के लिए एक छोटा सा सिर वाला निब्लिक।

 

एस

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

रेत बचाओ:
जब कोई खिलाड़ी ग्रीन साइड वाले बंकर से ऊपर-नीचे हो कर बराबरी हासिल कर लेता है। रेत बचाओ प्रतिशत पीजीए टूर द्वारा रखे गए कई आंकड़ों में से एक है।

रेत जाल:
बंकर देखें। खेल के गहरे ज्ञान वाले गोल्फर शायद ही कभी बंकर को रेत के जाल के रूप में संदर्भित करते हैं।

रेत कील:
मचान एड क्लब विशेष रूप से बंकर से बाहर खेलने के लिए डिज़ाइन किया गया। आधुनिक रेत की कील का आविष्कार जीन सरज़ेन ने किया था। हालांकि रेत के वेज बंकर शॉट्स के लिए डिज़ाइन किए गए थे, लेकिन वास्तव में उनका उपयोग 100 गज (90 मीटर) के भीतर सभी प्रकार के शॉट्स के लिए किया जाता है।

सैंडी (या सैंडी):
बराबर या बेहतर स्कोर जिसमें बंकर शॉट शामिल है। कुछ सामाजिक गोल्फ खेलों में सैंडी को अंक के रूप में गिना जाता है। यदि एक ही छेद पर दो या तीन बंकर शॉट मारने के बाद बराबर या बेहतर हासिल किया जाता है, तो क्रमशः डबल सैंडी या ट्रिपल सैंडी शब्दों का उपयोग किया जाता है। मजेदार देखें।

स्कोरिंग क्लब:
चालक, पटर और रेत कील। (उन्होंने अपना अधिकांश अभ्यास स्कोरिंग क्लबों को समर्पित किया।)

स्कॉच फोरसम (खेल का प्रारूप):
स्कॉच फोरसम में 2 खिलाड़ियों की टीमें एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती हैं। खिलाड़ी बारी-बारी से एक ही गेंद को हिट करते हैं। पहला खिलाड़ी टीज़ करता है, दूसरा खिलाड़ी दूसरे शॉट को हिट करता है, पहला खिलाड़ी तीसरा शॉट मारता है, और इसी तरह जब तक गेंद होल नहीं हो जाती। इस बिंदु तक, 'स्कॉच फोरसम' की परिभाषा सामान्य 'फोरसम' की परिभाषा के समान है; हालांकि, खिलाड़ी टी शॉट मारने की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं करते हैं जैसा कि वे चौके में करते हैं। यदि खिलाड़ी A पहले छेद पर टिक जाता है और खिलाड़ी B ने अंतिम पुट को छेद दिया है, तो खिलाड़ी B दूसरे पर टी-ऑफ नहीं करेगा, जिसका अर्थ है कि खिलाड़ी A, सिद्धांत रूप में, राउंड पर प्रत्येक टी शॉट खेल सकता है। सबसे कम स्कोर वाली टीम होल जीतती है।

हाथापाई:
(i) जब कोई खिलाड़ी नियमन में हरे रंग से चूक जाता है, लेकिन फिर भी एक छेद पर बराबर या बेहतर बनाता है। पांव मारना प्रतिशत पीजीए टूर द्वारा रखे गए कई आंकड़ों में से एक है।
(ii) बेस्ट बॉल के समान एक दो या चार मैन फॉर्मेट, एक हाथापाई को छोड़कर, प्रत्येक खिलाड़ी एक शॉट मारता है, सर्वश्रेष्ठ शॉट का चयन किया जाता है, फिर सभी खिलाड़ी उस चयनित स्थिति से खेलते हैं।

स्क्रैच गोल्फर:
एक खिलाड़ी जिसका विकलांगता शून्य के बराबर है।

वरिष्ठ:
पुराने गोल्फरों या ऐसी प्रतियोगिताओं में खेलने वाले व्यक्तियों के लिए एक प्रतियोगिता का वर्णन करता है। पुरुषों के पेशेवर गोल्फ में, मानक निचली आयु सीमा 50 है। कुछ प्रतियोगिताओं में निचली सीमा के रूप में 45 (महिलाओं के गोल्फ में लीजेंड्स टूर) या 55 (यूएस सीनियर एमेच्योर) का उपयोग किया जाता है।

वरिष्ठ पीजीए टूर:
टूर का मूल नाम अब पीजीए टूर चैंपियंस के रूप में जाना जाता है; 1980 से 2001 तक उपयोग किया गया।

अर्ध-निजी पाठ:
एक निर्देश प्रारूप जहां सीमित संख्या में छात्र एक पेशेवर के साथ काम करते हैं। (जब तीनों गोल्फ खेलना चाहते थे, तो उनके माता-पिता ने उनके लिए अपने पीजीए प्रोफेशनल के साथ सेमी-प्राइवेट सबक लेने की व्यवस्था की)।

पृथक्करण:
जब शरीर के विभिन्न अंगों और/या क्लब में से कोई भी तेजी से या धीमी गति से चलता है तो स्विंग के अन्य तत्व। (उसने अपनी बाहों को नीचे की ओर अलग होने से रोकने के लिए बहुत मेहनत की)।

स्थापित करना:
गेंद को संबोधित करने की प्रक्रिया, ताकि क्लब और शरीर को ठीक से लक्षित और संरेखित किया जा सके। (चूंकि उसका सेटअप इतना अच्छा था, वह कभी-कभी अपने स्विंग में मामूली त्रुटियों से उबर सकता था।)

दस्ता (क्लब):
संक्षेप में शाफ्ट गोल्फ क्लब का इंजन है और इसके डिजाइन गुण शॉट की गेंद की उड़ान विशेषताओं को बहुत बदल देंगे। स्टील और ग्रेफाइट दोनों प्रकार के शाफ्ट उपलब्ध हैं जो किसी भी स्विंग गति और / या गोल्फ स्विंग की गति के लिए खानपान करते हैं।

चेहरे की ऊंचाई के संदर्भ में उथला (गहरा भी देखें):
उथले शब्द का प्रयोग अक्सर क्लब प्रमुख (आमतौर पर फेयरवे और संकर) की लॉन्च स्थितियों पर चर्चा करते समय किया जाता है। यह वर्णन करता है aचेहराजो मानक की तुलना में कुल ऊंचाई में कम हैचेहरा . यह कम करता हैतटरक्षकस्थान बहुत प्रभावी ढंग से प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में उच्च प्रक्षेपण की अनुमति देता है।

शेम्बल (खेल का प्रारूप):
एक प्रारूप, एक हाथापाई के समान, जहां प्रत्येक खिलाड़ी टी से हिट करता है, सर्वश्रेष्ठ टी-शॉट का चयन किया जाता है, और प्रत्येक खिलाड़ी चयनित टी-शॉट से होल-आउट करता है।

शंक (पाइप या होसेल रॉकेट भी):
जब गेंद को क्लब के होसेल पर मारा जाता है, तो आमतौर पर इसे दाईं ओर शूटिंग के लिए भेजा जाता है। (उन्होंने 9वें होल की ओर जाते समय एक टांग मारा, और गेंद उनके कैडी से लगभग टकरा गई)।

आकार:
स्थिति को फिट करने के लिए एक शॉट घुमाने के लिए। (शॉट को आकार देने की उनकी क्षमता ने वास्तव में पुराने खिलाड़ियों को प्रभावित किया)। शब्द का प्रयोग गेंद की उड़ान का वर्णन करने के लिए भी किया जाता है। (उनके शॉट्स का सामान्य आकार फीका था)।

झींगा:
एक गंभीर हुक, नाम दिया गया क्योंकि यह एक झींगा के आकार जैसा दिखता है।

अपनी (मेरी) उम्र को गोली मारो:
18 होल का एक दौर जहां किसी खिलाड़ी का स्कोर खिलाड़ी की उम्र के बराबर या उससे कम होता है। उदाहरण के लिए, एक अस्सी वर्षीय व्यक्ति, जिसने 80 अंक प्राप्त किए हैं, ने अपनी आयु को गोली मार दी है।

अपने (मेरे) तापमान को गोली मारो:
18 होल का एक दौर जहां किसी खिलाड़ी का स्कोर 98 या 99 के बराबर होता है। चूंकि यह एक अच्छा स्कोर नहीं है, इसलिए आमतौर पर इसका इस्तेमाल प्रतिद्वंद्वी का उपहास करने के लिए किया जाता है।

छोटा खेल:
शॉट जो हरे रंग पर या उसके आस-पास होते हैं। पुटिंग, चिपिंग, पिचिंग और ग्रीन-साइड बंकर प्ले शॉर्ट गेम के सभी पहलू हैं।

लघु पक्ष:
एक शॉट मारने के लिए जो हरे रंग को उसी तरफ याद करता है जिसमें छेद काटा जाता है। यह आमतौर पर गेंद को लैंड करने और रोकने के लिए हरे रंग पर बहुत कम क्षेत्र के साथ एक कठिन निम्नलिखित शॉट का परिणाम देता है।

छोटा खेल:
वे शॉट हरे रंग पर और उसके आसपास खेले जाते थे, जिसमें पुट, चिपिंग और पिचिंग और बंकर शॉट शामिल थे। (अपनी शक्ति के साथ जाने के लिए, टाइगर वुड्स के पास एक असाधारण छोटा खेल है)।

लघु लोहा:
8 और 9 लोहा और पिचिंग कील। सैंड वेज को स्कोरिंग या स्पेशलिटी क्लब माना जाता है। (वह अपने छोटे लोहे पर मानक से अधिक चापलूसी झूठ चाहता था)।

बंद करना:
स्विंग में एक स्थिति जब लक्ष्य रेखा के सापेक्ष क्लब का चेहरा बंद हो जाता है। (उनके खराब ड्राइविंग का कारण बैक स्विंग के शीर्ष पर एक बंद क्लब चेहरा था)।

बैठिये!
गेंद को धीरे से गिराने के लिए कहना, और उतरने के बाद लुढ़कना नहीं।

त्वचा:
एक खाल का खेल खिलाड़ियों को एक प्रकार के मैच खेलने के लिए तैयार करता है जिसमें प्रत्येक छेद का एक निर्धारित मूल्य होता है (आमतौर पर पैसे या अंकों में)। छेद जीतने वाले खिलाड़ी को "त्वचा" जीतने के लिए कहा जाता है, और वह जो भी त्वचा के लायक है। खाल के खेल मानक मैच खेलने की तुलना में अधिक नाटकीय हो सकते हैं यदि यह खिलाड़ियों द्वारा सहमति व्यक्त की जाती है कि छेद आधे नहीं हैं। फिर, जब कोई दो खिलाड़ी किसी दिए गए छेद पर टाई करते हैं, तो उस छेद का मूल्य आगे ले जाया जाता है और निम्नलिखित छेद के मूल्य में जोड़ा जाता है। जितने अधिक संबंध होंगे, त्वचा का मूल्य उतना ही अधिक होगा और अंतिम भुगतान जितना बड़ा होगा।

खोपड़ी:
गेंद को खोपड़ी करने का मतलब है लोहे के अग्रणी किनारे के साथ गेंद से संपर्क करना, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर एक कम शॉट होता है जो उम्मीद से आगे जाता है और बिना स्पिन के बहुत कम होता है। एक खोपड़ी वाला शॉट लगभग हमेशा गोल्फर द्वारा एक मिसिट के कारण होता है। खोपड़ी के साथ "ब्लेड" और "पतली" शब्द का भी परस्पर उपयोग किया जाता है।

आकाश:
एक उच्च, छोटा शॉट जो क्लब हेड द्वारा गेंद के नीचे से टकराने के कारण होता है। इसे "पॉप-अप" के रूप में भी जाना जाता है। (उन्होंने अपना टी शॉट स्किड किया और गेंद मुश्किल से फेयरवे तक पहुंची)।

टुकड़ा:
एक शॉट जो शुरू में गोल्फ की गेंद के उसी तरफ एक प्रक्षेपवक्र लेता है जिससे खिलाड़ी झूलता है लेकिन अंततः खिलाड़ी के विपरीत तेजी से पीछे की ओर झुकता है। सामान्य परिस्थितियों में, एक टुकड़ा अनजाने में होता है; हालांकि, कुछ स्थितियों में अच्छे खिलाड़ी अपने लाभ के लिए स्लाइस का उपयोग कर सकते हैं। स्लाइस अक्सर औसत से कम खिलाड़ियों के लिए सबसे आम मिस होते हैं। एक शॉट जो एक ही प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करता है लेकिन कुछ हद तक उसे 'कट' या 'फीका' कहा जाता है। एक निश्चित प्रकार के स्पिन को प्राप्त करने के लिए एक कट या फीका अक्सर ऊपर-औसत खिलाड़ियों द्वारा जानबूझकर उपयोग किया जाता है। गेंद-उड़ान का घुमावदार आकार बग़ल में स्पिन का परिणाम है। इस कारण से "स्लाइस" एक पट का उल्लेख नहीं करता है।

ढलान रेटिंग:
स्लोप रेटिंग 55 से 155 तक की एक संख्या है, जिसका उपयोग एक बोगी गोल्फर के लिए गोल्फ कोर्स की कठिनाई के स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। एक "औसत" पाठ्यक्रम की ढलान रेटिंग 113 है।

मुझे बहुत प्राप्त:
दाएं हाथ के गोल्फर के लिए एक गंभीर हुक जो आमतौर पर सीधे बाएं जाता है और दाएं से बाएं मुड़ता है। स्नैप हुक तब होता है जब बाएं हाथ के गोल्फर के लिए एक गंभीर बाएं से दाएं हुक होता है।

हिम मानव:
एक छेद पर आठ स्कोर करना एक स्नोमैन को स्कोर करना है। यह नाम इसलिए पड़ा क्योंकि एक आठ (8) एक स्नोमैन के शरीर के समान दिखता है।

समाज:
गोल्फरों का एक संगठित समूह, जो आमतौर पर किसी व्यक्तिगत गोल्फ कोर्स से संबद्ध नहीं होता है। सदस्यों को अक्सर एक ही कार्यस्थल, पेशे, अल्मा मेटर, या अन्य संघ से तैयार किया जाता है।

एकमात्र:
उपकरण का जिक्र करते समय, यह एक क्लब के नीचे होता है। (उसके कील का एकमात्र हिस्सा सर्दियों में जंग खा गया था)। स्विंग का जिक्र करते समय, यह वह बिंदु होता है जब क्लब का एकमात्र पता जमीन को छूता है। (जब उन्होंने अपने क्लब को सोल्व किया, तो गेंद हिल गई और उन्होंने खुद को पेनल्टी कहा)।

एकमात्र भारित:
एक डिज़ाइन, आमतौर पर फ़ेयरवे वुड्स के लिए, जिसमें अतिरिक्त शामिल होता हैवजन क्लब के एकमात्र के साथ। इससे गेंद को हवा में ले जाना आसान हो जाता है और रफ से भी प्रभावी होता है। (पीजीए चैंपियनशिप में कई खिलाड़ियों के पास गहरे खुरदरे होने के कारण उनके बैग में एकमात्र भार वाले क्लब थे।)

अवधि:
जब किसी अन्य व्यक्ति की पुट की रेखा के रास्ते में अपना मार्कर ले जाएं।

रफ़्तार:
एक पुट की गति। पुट की उचित 'गति' या तो पुट में छेद कर देगी या इसे कप से लगभग 18 इंच आगे छोड़ देगी। इसके अलावा, पुट की गति अक्सर पुट में वक्र, या ब्रेक की मात्रा निर्धारित करेगी।

रीढ़ (शाफ्ट):
एक शाफ्ट की रीढ़ तब बनती है जब शाफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्टील की चादरें, एक खराद का धुरा के चारों ओर लपेटी जाती हैं और शाफ्ट को आकार में प्लाज्मा वेल्डेड किया जाता है। (इस्पात) वैकल्पिक रूप से ग्रेफाइट के लिए यह सीम बनाई जाती है जहांकार्बन चादरें खत्म हो गई हैं। आधुनिक विनिर्माण देखता है कि ओईएम के पास मल्टी स्पाइन बनाने की क्षमता है यदि वे ऐसा चुनते हैं।

स्पलैश शॉट:
बंकर में एक अच्छे झूठ से खेला गया शॉट। क्लब रेत के माध्यम से "छिड़काव" करता है, गेंद को हवा में फेंकता है। (उन्होंने गेंद को बंकर से बाहर फेंक दिया, गेंद को छेद के एक पैर के भीतर उतार दिया)।

चम्मच:
3-लकड़ी के लिए एक शब्द जो आज शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है। (वह ड्राइवर और चम्मच लेकर बराबर 5 पर पहुंचा)।

स्थान:
गेंद को हरे रंग पर चिह्नित करने के लिए एक और शब्द ताकि इसे उठाया जा सके। (उसने अपनी गेंद पर एक जगह लगाई ताकि डालने से पहले वह उसे साफ कर सके)।

स्पॉट लगाना:
एक मध्यवर्ती लक्ष्य का उपयोग करना जैसे कि घास का एक फीका पड़ा हुआ ब्लेड या एक पुरानी गेंद का निशान एक पुट को निशाना बनाने के साधन के रूप में। (एक बार जब उन्होंने स्पॉट पुट करना शुरू किया, तो उनके स्कोर में सुधार होने लगा।)

फैलाना:
आम तौर पर, यह बुरी तरह से खेलने को संदर्भित करता है। Sprachle एक स्कॉटिश शब्द है।

स्प्रे:
गेंद को लक्षित लक्ष्य की तुलना में, बेतरतीब ढंग से, पूरी तरह से असंगत दिशा के साथ हिट करने के लिए।

रुख:
पते पर पैरों की स्थिति। (उन्होंने खुले रुख से अधिकांश शॉट खेले)।

स्टीयर:
गेंद की उड़ान को निर्देशित करने का एक प्रयास जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर दूरी का नुकसान होता है। (उन्होंने पहली टी से गेंद को निकालने की कोशिश की, लेकिन एक कमजोर धक्का मारकर घाव कर दिया)।

सीधा चेहरा:
बहुत कम वाले क्लब का वर्णनमचान , जैसे ड्राइविंग आयरन, या ड्राइवर जिसमें मानक उभार और रोल का अभाव है। (तेज हवाओं के कारण, वह अक्सर सीधे-सीधे लोहे से गाड़ी चलाता था)।

स्थिरता (क्लब):
जब स्थिरता का संदर्भ दिया जाता है तो यह आमतौर पर इसके एमओआई मूल्य का संकेतक होता है, जिससे सिर अधिक क्षमाशील हो जाता है।

स्टेबलफोर्ड (खेल का प्रारूप):
अंक आधारित स्कोरिंग प्रणाली। बराबर के सापेक्ष प्रत्येक छेद पर लिए गए स्ट्रोक की संख्या अंकों की एक निर्धारित संख्या में बदल जाती है, जिसमें विजेता वह खिलाड़ी होता है जो सबसे अधिक अंक जमा करता है।

स्टिम्प मीटर:
साग डालने की गति मापने के लिए प्रयुक्त एक उपकरण। स्टिम्प रीडिंग शब्द को अक्सर टेलीविज़न गोल्फ के दौरान पाठ्यक्रम या टिप्पणीकारों द्वारा संदर्भित किया जाएगा। संख्या जितनी अधिक होगी, हरी गति उतनी ही तेज होगी।

दंश:
एक कम, भेदी टी शॉट आम तौर पर गेंद को आगे की स्थिति में रखकर और कलाई को प्रभाव में फिसलने से बचने के द्वारा लंबे लोहे से मारा जाता है। (टाइगर वुड्स हवा में टी शॉट्स को नियंत्रित करने के लिए स्टिंगर का कुशलता से उपयोग करते हैं)।

सामरिक:
एक प्रकार का गोल्फ होल डिज़ाइन जहाँ खिलाड़ी के पास शॉट्स का एक विकल्प होता है जिसे होल पर बराबर बनाने के लिए खेला जा सकता है। आम तौर पर जिन विकल्पों में खतरे में प्रवेश करने की कम से कम संभावना होती है, उनका इरादा बराबर बनाने का कम से कम मौका होता है। दंड के साथ तुलना करें।

पथरीला:
1800 के दशक के उत्तरार्ध में एक अंग्रेजी गोल्फ शब्द जिसका अर्थ है, एक शॉट जो फ्लैग स्टिक के करीब आता है।

मजबूत पकड़:
एक पकड़ का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द जिसमें हाथों को घड़ी की दिशा में घुमाया जाता हैपकड़ . यह सामान्य से अधिक मजबूत पकड़ दबाव को नहीं दर्शाता है। (पूर्व पीजीए चैंपियन पॉल अजिंगर की मजबूत पकड़ है।)


स्ट्रोक सूचकांक:
प्रत्येक छेद को निर्दिष्ट एक संख्या, और स्कोर कार्ड पर मुद्रित, उन छेदों को इंगित करने के लिए जिन पर हैंडीकैप स्ट्रोक लिया जाना चाहिए।

स्ट्रोक खेल:
स्कोरिंग की शैली जिसमें सबसे कम स्ट्रोक वाला खिलाड़ी जीतता है। अधिकांश पेशेवर टूर्नामेंट स्ट्रोक प्ले हैं।

स्टेमी:
अपनी ही गेंद से दूसरे खिलाड़ी के पुटिंग पथ को होल में ब्लॉक करना। गोल्फ के नियमों के बाद से अब एक कालानुक्रमिकता हरे रंग पर गेंद के स्थान को चिह्नित करने की अनुमति देती है, इस प्रकार दूसरे खिलाड़ी को बिना किसी रुकावट के छेद में डालने की अनुमति मिलती है।

संडे बैग (राइफल बैग भी):
एक छोटा और हल्का गोल्फ बैग। परंपरागत रूप से रविवार को कैडीज उपलब्ध नहीं होते थे, इसलिए गोल्फर अपने क्लबों को ऐसे बैग में ले जाते थे। अब अक्सर कम संख्या में क्लब ले जाते थे या गोल्फ खेलने के लिए यात्रा करते समय जब एक पूर्ण आकार का बैग अनावश्यक या असुविधाजनक होता था।

सुपरिनेशन:
हथेलियों के सामने-शरीर की स्थिति में खड़े होने पर हाथों का एक बाहरी घुमाव (अंगूठे बाहर निकलना) शरीर की केंद्र-रेखा से दूर होता है। गोल्फ स्विंग में यह बैकस्विंग पर दाएं हाथ की रोटेशन गति है और बाएं आगे की स्विंग पर है।

लहराते हुए:
बैक स्विंग, फॉरवर्ड स्विंग, या दोनों पर शरीर का एक अतिरंजित पार्श्व आंदोलन, जिसके परिणामस्वरूप असंगत शॉट बनाना होता है। (उनके पीजीए प्रोफेशनल ने उनके हिलने-डुलने को ठीक करने के लिए एक ड्रिल का सुझाव दिया)।

प्यारी जगह:
पर बिंदुक्लबफेस जहां, अगर इसे किसी वस्तु से मारा जाता है, तो क्लब का चेहरा दोनों तरफ नहीं झुकेगा या मुड़ेगा नहीं। (अपने पुटर पर मीठा स्थान खोजने के लिए, उसने अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ पकड़ रखा और इसे लंबवत लटका दिया। फिर उसने पुटर के चेहरे को एक पेंसिल के इरेज़र-एंड से तब तक थपथपाया जब तक कि पुटर का सिर बिना किसी टॉर्क के वापस नहीं चला गया। या घुमा)।

झूला:
एक गोल्फ खिलाड़ी गेंद को हिट करने के लिए अपने शरीर और क्लब के साथ आंदोलन करता है। एक गोल्फ स्विंग जटिल यांत्रिक शरीर आंदोलनों की एक श्रृंखला से बना है। एक आदर्श गोल्फ स्विंग को खेल की "पवित्र कब्र" के रूप में माना जाता है, और "पूर्णता" प्राप्त करने के तरीके के बारे में कई दृष्टिकोण हैं। यद्यपि केवल एक "पाठ्यपुस्तक" गोल्फ स्विंग है, एक आदर्श गोल्फ स्विंग प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय है, और वास्तव में, मानव के लिए पाठ्यपुस्तक गोल्फ स्विंग को पूरी तरह से डुप्लिकेट करना असंभव है।

स्विंग आर्क:
क्लब का प्रमुख झूला झूलने के दौरान पूरा रास्ता बनाता है। यह झूले की चौड़ाई और लंबाई का एक संयोजन है। (उनके स्विंग आर्क के परिणामस्वरूप जबरदस्त क्लब हेड स्पीड हुई)।

स्विंग सेंटर:
एक बिंदु, जो आमतौर पर गर्दन के आधार और रीढ़ के शीर्ष के पास होता है, जिसके चारों ओर हाथ और ऊपरी शरीर झूले के दौरान घूमते हैं। (चूंकि उनका स्विंग सेंटर पूरे स्विंग में स्थिर रहता था, वह एक बहुत ही सुसंगत गेंद स्ट्राइकर थे)।

जीवनानंद:
एक खिलाड़ी जिसका स्विंग समय और लय पर आधारित होता है, एक "हिटर" के विपरीत, जिसका स्विंग सरासर शक्ति पर आधारित होता है। (जीन लिटर एक स्विंगर का पाठ्यपुस्तक उदाहरण है)।

स्विंग विमान:
एक काल्पनिक सतह जो झूले के दौरान क्लब के पथ और कोण का वर्णन करती है। (एक नियम के रूप में, लंबे खिलाड़ियों में छोटे खिलाड़ियों की तुलना में अधिक सीधा स्विंग प्लेन होता है)।

स्विंग-वजन (क्लब मापन) (संतुलन भी देखें):
एक गोल्फ क्लब को क्षैतिज रूप से संतुलित करने के लिए स्विंग-वेट स्केल का उपयोग करके स्विंग वजन निर्धारित किया जाता है। ग्रिप एंड को होलिंग पोजीशन में डाला जाता है और क्लब को स्केल पर आराम दिया जाता है। पूर्व निर्धारित चिह्नों के साथ एक स्लाइडिंग वजन तब तक स्थानांतरित किया जाता है जब तक कि क्लब पूरी तरह से संतुलित न हो जाए। इस बिंदु पर स्लाइडिंग वेट मार्किंग द्वारा दर्शाया गया मान क्लब का स्विंग-वेट है।

स्विंगवेट स्केल:
स्विंगवेट मापने के लिए एक उपकरण (ऊपर देखें)। (प्रत्येक पीजीए पेशेवर और क्लब फिटर जानता है कि किसी भी क्लब हेड को वांछित विनिर्देशों में संतुलित करने के लिए स्विंगवेट मशीन का उपयोग कैसे किया जाता है)।

वर्ग:
गोल्फ में अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द। इसका उपयोग एक रुख का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है (उसके पैर, कूल्हे और कंधे सभी लक्ष्य रेखा से वर्गाकार थे) या क्लब का चेहरा (उनका क्लब लक्ष्य रेखा के लिए पूरी तरह से चौकोर था) या गेंद के साथ संपर्क का वर्णन करने के लिए (अधिक से अधिक की कुंजी) ड्राइविंग दूरी वर्ग संपर्क बना रही है)। यह एक मैच की स्थिति का भी उल्लेख कर सकता है (मोड़ पर सभी वर्ग (बंधे हुए) थे)।

 

टी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

ले लेना:
बैक स्विंग की शुरुआत में क्लब का मूवमेंट। (उसके धीमे टेकअवे ने उसके पूरे झूले की गति निर्धारित कर दी)।

ठोकर मारना:
अक्सर "गिम्मे" कहा जाता है, एक टैप-इन एक गेंद होती है जो छेद के बहुत करीब आ जाती है, केवल एक बहुत ही छोटा पट खेला जाता है। अक्सर, मनोरंजक गोल्फर समय बचाने के लिए एक-दूसरे को टैप-इन्स "स्वीकार" करेंगे।

लक्ष्य रेखा:
एक काल्पनिक (अक्सर कल्पना की गई) रेखा गेंद के पीछे और उस बिंदु तक खींची जाती है जिस बिंदु पर एक खिलाड़ी लक्ष्य कर रहा है। यदि खिलाड़ी गेंद को घुमाने की योजना बना रहा है, तो यह बिंदु प्रारंभिक है - अंतिम नहीं - लक्ष्य। (जैक निकलॉस प्रत्येक शॉट से पहले अपनी लक्ष्य रेखा की कल्पना करता है)।

टी:
एक छोटा खूंटी, जो आमतौर पर लकड़ी या प्लास्टिक से बना होता है, जमीन में रखा जाता है जिस पर गोल्फ की गेंद को छेद पर पहले स्ट्रोक से पहले रखा जा सकता है। टीइंग ग्राउंड का भी उल्लेख कर सकते हैं।

टी बॉक्स (टीइंग ग्राउंड भी):
जिस क्षेत्र से आपने अपनी ड्राइव या टी शॉट मारा है। टीज़ के एक विशेष सेट के लिए टीइंग ग्राउंड दो क्लब लंबाई गहराई में है। गेंद को टीज़ कहे जाने वाले मार्करों के बीच टीड किया जाना चाहिए, जो टीइंग ग्राउंड की चौड़ाई को परिभाषित करता है, और इसकी गहराई से आगे नहीं। टीज़ रंगीन हैं, लेकिन रंगों के लिए कोई मानक नहीं है। "टीइंग ग्राउंड" टीज़ के एक सेट को संदर्भित करता है। अधिकांश पाठ्यक्रमों में टीज़ के कम से कम तीन सेट होते हैं; कुछ के पास कई से दोगुने से अधिक हैं। जिन क्षेत्रों में टी मार्कर लगाए जाते हैं उन्हें "टी बॉक्स" कहा जाता है।

गति:
स्विंग की गति (जरूरी नहीं कि क्लब हेड स्पीड)। (एर्नी एल्स के पास एक सुंदर गति है)।

टेक्सास कील:
हरे रंग से अच्छी तरह से एक पटर के साथ खेले जाने वाले शॉट का वर्णन करने वाला एक शब्द। यह उन खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा शॉट है, जिन्हें अपने छिलने और पिचिंग में आत्मविश्वास की कमी है, या बेहद हवा की स्थिति में। (टूर्नामेंट के दबाव में, वह अक्सर गेंद को चकमा देने के जोखिम के बजाय टेक्सास वेज खेला करते थे)।

पतला शॉट:
आमतौर पर, एक अनजाने, खराब शॉट जहां क्लब-हेड गेंद पर बहुत अधिक प्रहार करता है। जब एक चरम पर ले जाया जाता है लेकिन फिर भी गेंद की केंद्र-रेखा पर या नीचे होता है, तो इसे गेंद को "ब्लेडिंग" कहा जाता है। कभी-कभी, जब गेंद हरे रंग के चारों ओर एक निश्चित तरीके से पड़ी होती है, तो उन्नत खिलाड़ी जानबूझकर कुछ परिणाम प्राप्त करने के लिए एक पतला शॉट मारेंगे।

तीन-चौथाई शॉट:
शॉर्ट बैकस्विंग और कम आर्म स्पीड के साथ खेला जाने वाला शॉट। (समुद्र से बहने वाली हवाओं के साथ, उन्होंने 15वें हरे रंग में तीन-चौथाई शॉट खेला)।

स्तर:
हरे या टी में वृद्धि या स्तर। (यह महत्वपूर्ण था कि आप उचित स्तर पर शॉट एप्रोच करें)।

टाइगर स्लैम:
लगातार चार बड़ी चैंपियनशिप जीतना लेकिन एक कैलेंडर वर्ष में नहीं।

सलाह:
गोल्फ कोर्स पर चैंपियनशिप टीज़ को "टिप्स" के रूप में जाना जाता है।

समय:
गोल्फ स्विंग में हरकतों का क्रम। (उसकी टाइमिंग इतनी अच्छी थी कि यह उसके छोटे-मोटे स्विंग दोषों के लिए बनी)।

टाइटेनियम:
क्लब प्रमुखों में उपयोग की जाने वाली हल्की उच्च शक्ति वाली सामग्री (सभी आधुनिक चालक Ti का उपयोग करते हैं)। सामग्री चालक के सिर के आकार के लिए तेजी से बढ़ रही थी, जब तक कि 460cc की कानूनी नकल नहीं रखी गई थी। आज बाजार में अधिकांश ड्राइवर 460cc पर हैं, हालांकि कुछ बेहतर खिलाड़ी ड्राइवरों में 420cc-445cc के बीच थोड़े छोटे हेड होते हैं

पैर की अंगुली:
क्लबहेड का पैर का अंगूठा होसेल से सबसे दूर के बिंदु पर चेहरे पर स्थित होता है। क्लब के पैर के अंगूठे के क्षेत्र में किसी भी शॉट को "टोड" के रूप में संदर्भित किया जाता है

टॉप शॉट:
एक कम, उछलता हुआ शॉट जो क्लब के निचले भाग से गेंद के ऊपरी आधे भाग से टकराने के कारण होता है। (उन्होंने पहली टी पर अपनी ड्राइव में शीर्ष स्थान हासिल किया और कभी भी अपने आप को फिर से हासिल नहीं किया)।

स्पर्श:
एक खिलाड़ी की भावना, आमतौर पर साग के आसपास। (बेन क्रैंशॉ का हमेशा बहुत अच्छा स्पर्श रहा है)।

#टूरसॉस:
"नोलेइंगअप" ट्विटर अकाउंट के रचनाकारों द्वारा गढ़ा गया एक वाक्यांश। यह मूल रूप से उन चीजों को संदर्भित करता है जो शौकिया पीजीए टूर पेशेवरों के तौर-तरीकों और भाषण की नकल करने के लिए करते हैं। इसके बाद से पीजीए टूर खिलाड़ियों द्वारा किए गए किसी भी चतुर चीज को शामिल करने के लिए विकसित किया गया है, जैसे कि क्लब ट्वर्ल्स, मिशिगन झील के पास शॉट खेलने के बाद हरे रंग पर शॉट मारने या नाव पर लोगों को लहराते हुए यार्डेज बुक को दोबारा जांचना।

प्रक्षेपवक्र:
गेंद हिट होने पर जिस ऊंचाई और कोण पर चलती है। (महान खिलाड़ी अपने शॉट्स के प्रक्षेपवक्र को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं)।

संक्रमण:
पीछे के झूले से आगे के झूले तक झूले में दिशा का परिवर्तन। (अपने स्विंग में एक सहज संक्रमण करना बहुत महत्वपूर्ण है)।

ट्रेलिंग एज (यह भी देखेंअग्रणी धार):
एक क्लब का पिछला किनारा (आमतौर पर लोहा या वेजेज में संदर्भित) क्लब के पीछे को संदर्भित करता हैएकमात्र , या वह भाग जो एक झूले के दौरान टर्फ को स्पर्श करेगा। इसका कोण निर्धारित करेगा कि प्रभाव के दौरान क्लब प्रमुख कैसे प्रतिक्रिया देगा।

ट्रिपल बोगी:
एक होल ने बराबर पर तीन स्ट्रोक खेले।

टर्की:
गोल्फ के एक दौर के दौरान लगातार तीन बर्डी।

टंगस्टन (क्लबों के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री):
टंगस्टन एक उच्च घनत्व, उच्च द्रव्यमान धातु है जो इंजीनियरों को अत्यधिक के साथ जटिल डिजाइन बनाने की क्षमता प्रदान करता हैवज़न क्लब हेड वॉल्यूम का बहुत कम उपयोग करते हुए प्लेसमेंट। उदाहरण के लिए, वे लोहे के अंगूठे और एड़ी में 2 x 20 ग्राम वजन जोड़ सकते हैं। एक जेब हैमिल्डबाहर और वह छोटा (लेकिन भारी)टंगस्टन डाला जाता है। यह नाटकीय रूप से सुधार करेगाएमओआईउदाहरण के लिए।

 

यू

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

अंडरकट कैविटी (अंडरकट भी) (आयरन डिजाइन):
क्लब-हेड में एक अंडरकट कैविटी बनाने के लिए कई तरह के नाम और विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। यह प्रक्रिया आम तौर पर केवल लोहे के लिए होती है लेकिन कुछ वेजेज ने इसका इस्तेमाल किया है। क्लब हेड बनाया गया है (कास्ट orजाली ) स्टील के एक ठोस टुकड़े के साथ जहां अंततः गुहा होगी। गुहा आमतौर पर हैमिल्डचेहरे के बीच गैप पैदा करनावज़न प्लेसमेंट (निचला और गहरा)। यह विधि सुधार करती है, दूरी, क्षमा करती है और अधिक से अधिक स्वतंत्रता की अनुमति देती हैतटरक्षकनियुक्ति।

अनकॉक:
डाउनस्विंग के दौरान कलाई को सीधा करना। (उसने अपनी कलाइयों को समय से पहले खोल दिया, जिससे वह अपने झूले में शक्ति खो बैठी)।

खेलने योग्य नहीं:
एक खिलाड़ी किसी भी समय अपनी गेंद को खेलने योग्य नहीं घोषित कर सकता है जब वह खेल में हो (एक टी के अलावा), और गेंद को दो क्लब-लंबाई के भीतर, या छेद से आगे छेद और उसकी वर्तमान स्थिति के अनुरूप छोड़ सकता है, या जहां उन्होंने अपना आखिरी शॉट खेला। एक स्ट्रोक का जुर्माना लगाया जाता है। एक खतरे के भीतर खेलने योग्य घोषित गेंद को उस खतरे के भीतर गिरा दिया जाना चाहिए।

ईमानदार:
एक सामान्य से अधिक तेज स्विंग विमान। (उनके सीधे झूले ने उन्हें उबड़-खाबड़ से बचने में मदद की)। ईमानदार एक क्लब के झूठ को भी संदर्भित करता है जिसमें शाफ्ट को मानक से अधिक कोण पर रखा जाता है। (उनके पीजीए प्रोफेशनल ने उनके लंबे लोहे में सीधे झूठ का सुझाव दिया)।

उतार व चढ़ाव:
वह स्थिति जहां एक खिलाड़ी गेंद को हरे रंग से शुरू करते हुए दो स्ट्रोक में छेद करता है। पहला स्ट्रोक, आमतौर पर एक "पिच", एक "बंकर शॉट" या एक "चिप", गेंद को "ऊपर" हरे रंग पर ले जाता है, और बाद में पुट गेंद को "नीचे" छेद में ले जाता है। एक भिन्नता को "ऊपर और अंदर" कहा जाता है।

यूएसजीए:
यूसंयुक्तएसटेट्सजीओल्फ़ संघ संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के लिए गोल्फ का शासी निकाय। आर एंड ए के साथ, यूएसजीए गोल्फ के नियमों का निर्माण और व्याख्या करता है।

यूएस पीजीए:
संयुक्त राज्य अमेरिका में गोल्फ पेशेवरों के लिए प्रमुख संगठन। अधिक सामान्यतः "अमेरिका का पीजीए" कहा जाता है।

 

वी

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

वार्डन पकड़:
एक सामान्य पकड़ शैली जिसमें (दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए) दाहिनी पिंकी उंगली बाईं तर्जनी के ऊपर टिकी होती है। ओवरलैपिंग ग्रिप के रूप में भी जाना जाता है, इसका नाम हैरी वार्डन के नाम पर रखा गया है, जो 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में एक चैंपियन गोल्फर था।

चर मोटाई (भी बहु मोटाई) (क्लब डिजाइन):
निर्माता "मोटी-पतली" विधियों का उपयोग करते हैंचेहरा गोल्फ़ क्लबों की संख्या, जिससे उन्हें खिलाड़ी के लिए बेहतर परिणाम और अधिक सुसंगत दूरियां प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। विभिन्न पेटेंट पैटर्न हैं जो आम तौर पर बाहरी को पतला करते हुए बोलते हैंपरिमापकीचेहराऑफ सेंटर हिट्स पर अधिक फ्लेक्स की अनुमति देना।

वॉल्टिंग डॉर्मी:
मैच खेलने में एक संभावित घटना तब होती है जब कोई खिलाड़ी या टीम डॉर्मी से गुजरे बिना लीड को जीत में बदल देती है, रेगुलेशन प्ले के अंत में एक टाई की न्यूनतम गारंटीकृत - उदाहरण के लिए, 8-होल लीड को नौ के साथ खेलने के लिए परिवर्तित करना। खेलने के लिए आठ के साथ 9-होल लीड, या 1-होल लीड को दो के साथ परिवर्तित करने के लिए 2-होल लीड में खेलने के लिए एक के साथ।

वेक्टर:
बल से संबंधित एक मात्रा या माप जिसमें परिमाण और दिशा दोनों हों। गेंद की यात्रा की दूरी और दिशा निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक।

विज़ुअलाइज़ेशन:
एक झूले या शॉट या पूरे दौर की मानसिक छवि। (एक बार जब उसने अपने शॉट्स की कल्पना करना शुरू किया, तो उसके स्कोर में नाटकीय रूप से सुधार हुआ।)

 

वू

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

डगमगाना:
एक गति या कई गतियों को एक खिलाड़ी को पते पर आराम से रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और टेकअवे और स्विंग में एक चिकनी गति स्थापित करने में मदद करता है। (उनके पिता ने उन्हें सैम स्नेड की लड़ाई की नकल करने की कोशिश करने के लिए कहा था।)

कमजोर पकड़:
एक पकड़ का वर्णन करने वाला एक शब्द जहां दाएं हाथ के खिलाड़ी के लिए हाथ बाईं ओर घुमाए जाते हैं। (जब बेन होगन ने अपनी पकड़ कमजोर की तो उन्होंने गेंद को फेकना शुरू कर दिया।)

भारोत्तोलन (क्लब):
क्लब वेटिंग प्रभावित करेगातटरक्षक स्थानों और इंजीनियरों को क्लब बनाने की अनुमति देता है जो वांछित तरीके से प्रदर्शन करते हैं। एएड़ीउदाहरण के लिए भारित ड्राइवर को स्विंग के दौरान बंद करना आसान हो जाएगा, इस प्रकार एक खिलाड़ी को फेड के साथ संघर्ष करने में मदद मिलती है ताकि वह इसे स्ट्राइटर से मार सके।

वजन (क्लब प्रमुखों में चल या फिसलने वाले वजन):
टेलरमेड द्वारा पहली बार 2007 में पेश किया गया था, हम देखते हैं कि अधिकांश ब्रांड MWT (मूवेबल) के किसी न किसी रूप का उपयोग करते हैंवज़न प्रौद्योगिकी) आज अपने उत्पादों में। यह सुविधा अनुमति देता हैतटरक्षकउड़ान पूर्वाग्रह को बदलने के लिए परिवर्तन (फीका/ड्रा) या लॉन्च (उच्च/निचला)

व्हिफ (भी फ्रेशी):
एक पूर्ण मिस। इसे "एयर बॉल" के रूप में भी जाना जाता है। वह इतना घबराया हुआ था कि उसने अपनी ड्राइव को फुसफुसाया।)

तार से तार:
प्रत्येक दौर के बाद एक टूर्नामेंट का नेतृत्व करना (संबंध शामिल हो भी सकता है और नहीं भी)

लकड़ी:
एक प्रकार का क्लब जहां सिर आम तौर पर (क्लब-चेहरे को छोड़कर) आकार में बल्बनुमा होता है, इसलिए इसका नाम इसलिए रखा गया क्योंकि सिर मूल रूप से लकड़ी का बना था, हालांकि लगभग सभी अब धातु हैं। क्लबों की सभी श्रेणियों में से, वुड्स के चेहरे सबसे कम डिग्री वाले होते हैंमचान.

कृमि बर्नर:
एक शॉट जो उल्लेखनीय रूप से कम और कभी-कभी कठिन मारा जाता है।

 

यू

पर जाए
 बीसीडीएफजीएचमैंली
 एमएनहेपीआरएसटीयूवीवूयू

 

यार्डेज मार्कर:
ये फेयरवे पर रंगीन पोस्ट या डिस्क हैं जो हरे रंग के केंद्र के लिए विशिष्ट दूरी को दर्शाती हैं। हालांकि दूरी पाठ्यक्रम और छेद से छेद में भिन्न हो सकती है, अधिकांश पाठ्यक्रम हरे रंग के केंद्र में 150 गज की दूरी को इंगित करने के लिए एक काले और सफेद धारीदार हिस्सेदारी के मानक का उपयोग करते हैं।

यिप्स:
एक ऐसी स्थिति, जिसे आमतौर पर मनोवैज्ञानिक माना जाता है, जिसके कारण खिलाड़ी अपने हाथों और क्लब से नियंत्रण खो देता है। ग्रेट ब्रिटेन में, इस स्थिति को "ट्विचीज़" कहा जाता है। यह आम तौर पर शॉर्ट गेम डालते समय या शॉर्ट गेम में होता है, लेकिन टी शॉट मारते समय यह लोगों को भी पीड़ित कर सकता है। (बर्नहार्ड लैंगर ने अपने अधिकांश पेशेवर करियर के लिए यिप्स की लड़ाई लड़ी है।)